गाजा पर अधिक तीव्र हमले करके इस्रायल ने अमेरिका की मांग ठुकराई

तेल अवीव – गाजा में हमास के ठिकानों पर जारी हमलों की तीव्रता बढ़ाकर इस्रायल ने युद्ध विराम की मांग फिर से ठुकराई हैं। अमेरिका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने गाजा की स्थिति काफी ड़रावनी हुई हैं, यह कहकर स्थिति में सुधार करने के लिए कुछ समय तक युद्ध विराम आवश्यक होने का अहसास इस्रायल को कराने की कोशिश की। लेकिन, हमास को खत्म किए बिना यह युद्ध बंद नहीं होगा, ऐसा इस्रायल के नेतृत्व ने बड़े विश्वास के साथ कहा हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव गुतेरस ने भी गाजा की जनता भयंकर स्थिति में होने का बयान करके युद्ध विराम करने के लिए इस्रायल पर दबाव बनाया है।

गाजा में सभी ओर से हमले हो रहे हैं और वहां कोई भी स्थान सुरक्षित नहीं रहा, ऐसा दावा संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव गुतेरस ने किया। इस वजह से गाजा में काफी बड़ी मानवी आपदा टूट रही हैं, ऐसा गुतेरस ने कहा। गाजा पर अधिक तीव्र हमले करके इस्रायल ने अमेरिका की मांग ठुकराईइस्रायल के दौरे पर पहुंचे अमेरिका के विदेश मंत्री ब्लिंकन ने भी गाजा की स्थिति काफी खराब हुई हैं यह कहकर वहां की आपदा तीव्र होने की बात स्वीकारी। इसके साथ ही इस्रायल ने गाजा पर जारी हमले बंद नहीं किए तो इससे भी अधिक भयंकर स्थिति उभरेगी, ऐसी चिंता अमेरिकी विदेश मंत्री ने व्यक्त की।

लेकिन, इस्रायल को इस मुद्दे पर चेतावनी देते समय अमेरिका के विदेश मंत्री ने यह भी बयान किया कि, इस्रायल को आत्मरक्षा का अधिकार हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव गुतेरस ने भी यह कहा कि, हम हमास ने किया हुआ भयंकर आतंकवादी हमला भूले नहीं हैं। साथ ही हमास ने गाजा की जनता को ढ़ाल की तरह इस्तेमाल न करने की सूचना करके गुतेरस ने हमास से अगवा किए नागरिकों को रिहा करने का आवाहन किया। महासचिव गुतेरस और अमेरिका के विदेश मंत्री गाजा पर जारी हमले रोकने के लिए इस्रायल से आवाहन कर रहे हैं, फिर भी हम हमास के पक्ष में खड़े नहीं हैं, यह संदेश देने की सावधानी दिखा रहे हैं।

लेकिन, यह युद्ध विराम हमास के लिए फायदेमंद साबित होगा और इस्रायल ऐसा नहीं होने देगा, यह इस्रायल का कहना हैं। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने इस मुद्दे पर अपने देश की भूमिका फिर से स्पष्ट की है। हमास का सर्वनाश किए बिना इस्रायल युद्ध रोकेगा नहीं, ऐसा इशारा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने दिया। फिलहाल कतर में सुरक्षित आश्रय लेकर रहने वाला हमास का प्रमुख नेता इस्माईल हनिया का गाजा में बना घर इस्रायली वायु सेना ने नष्ट किया है।

साथ ही आतंकवादी गतिविधियों के लिए हमास इस्तेमाल कर रहे गाजा के अल-अझर युनिवर्सिटी भी इस्रायली हवाई हमलों का लक्ष्य बनी हैं। साथ ही अस्पताल और एम्बुलेंस पर भी इस्रायल हमले कर रहा हैं, ऐसा आरोप हमास ने लगाया है। गाजा के घायलों को इजिप्ट में एम्ब्युलेन्स से छोड़ा जा रहा हैं, इसका लाभ उठाकर हमास के कुछ आतंकवादी इजिप्ट में घुसे हैं, ऐसा आरोप इस्रायल ने लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.