अमरीका-पापुआ न्यू गिनी ने किया रक्षा समझौता

पोर्ट मोरेस्बी – अमरीका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने सोमवार को पापुआ न्यू गिनी का दौरा करके रक्षा और समुद्री सर्वेक्षण संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर किए। पैसिफिक द्वीप देशों के साथ किया यह समझौता यानी सहयोग हैं, यह कहकर ब्लिंकन चीन का ज़िक्र करने से दूर रहे। लेकिन, पैसिफिक क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव को लक्ष्य करने के लिए अमरीका ने ‘पापुआ न्यू गिनी’ के साथ यह समझौता किया, ऐसा दावा अमरिकी माध्यम कर रहे हैं। 

पापुआ न्यू गिनीअमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन जापान में आयोजित ‘जी ७’ बैठक में शामिल हुए थे। इसके बाद पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने की उनकी योजना थी। लेकिन, ऑस्ट्रेलिया में आयोजित क्वाड बैठक में उपस्थित होने से टालने के बाद बायडेन ने पापुआ न्यू गिनी का दौरा करने से भी इन्कार किया था। चीन ने चेतावनी ने देने की पृष्ठभूमि पर राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने पैसिफिक देशों का अपना यह दौरा टाल दिया है, ऐसी खबरें सामने आयी थी। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन चीन के खिलाफ सख्त भूमिका अपनाने से दूर रह रहे हैं, ऐसी चर्चा भी शुरू हुई थी। 

ऐसी स्थिति में अमरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने सोमवार को पापुआ न्यू गिनी का दौरा करके रक्षा और समुद्री सर्वेक्षण संबंधित समझौता किया। यह सहयोग सार्वभौम देशों का समझौता है, यह ऐलान भी ब्लिंकन ने इस दौरान किया। अमरिकी विदेश मंत्री ने पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मरापे से मुलाकात की। साथ ही आर्थिक सहयोग पर भी ब्लिंकन ने चर्चा करने की जानकारी अमरिकी विदेश विभाग ने प्रदान की। इस समझौते के ज़रिये पापुआ न्यू गिनी के सैनिकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, यह दावा हो रहा है।

इस वजह से पापुआ न्यू गिनी में अमरिकी सैन्य तैनाती बढ़ेगी, यह जानकारी प्रधानमंत्री मरापे ने साझा की। पापुआ न्यू गिनी में नौसैनिक अड्डा स्थापित करने की कोशिश में अमरीका है। इसके लिए अमरीका ने ऑस्ट्रेलिया की मध्यस्थता से चर्चा शुरू करने की जानकारी सामने आयी थी।

इसके बावजूद राष्ट्राध्यक्ष ने बायडेन ने अपने देश का दौरा रद्द करने से पापुआ न्यू गिनी के नेता और माध्यमों ने नाराज़गी व्यक्त की थी। विदेश मंत्री ब्लिंकन का हवाई अड्डे पर हुआ ठंड़ा स्वागत इसकी गवाही दे रही है, ऐसा दावा अमरिकी समाचार चैनल ने किया है। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.