इस्रायली सेना की वेस्ट बैंक में हुई कार्रवाई में तीन आतंकवादी मारे गए – बड़े आतंकी हमले को नाकाम करने का इस्रायल ने किया ऐलान

तेल अवीव – इस्रायली रक्षा बल ने वेस्ट बैंक के नेब्लस क्षेत्र में की हुई कार्रवाई में तीन आतंकी मारे गए हैं और अन्य तीन आतंकियों को हिरासत में लिया गया है। इस्रायल में बड़े हमले की साज़िश को अंजाम देने की तैयारी में बैठे आतंकवादियों पर रक्षा बल ने यह कार्रवाई की। इस्रायली सुरक्षा यंत्रणा ने हथियारों का बड़ा भंड़ार जब्त किया है और इससे बड़े आतंकी हमले की साज़िश नाकाम हुई, ऐसा ऐलान इस्रायली रक्षा मंत्री योव गैलंट ने किया। पैलेस्टिन के मुद्दे पर अरब लीग आक्रामक हुई है और इसी बीच इस्रायल ने यह कार्रवाई करना ध्यान आकर्षित कर रहा हैं। 

इस्रायल के अंदरुनि रक्षा मंत्री बेन ग्वीर जेरूसलम के टेंपल माउंट पहुंचने से विवाद शुरू हुआ था। इजिप्ट, तुर्की, ईरान और सौदी अरब ने ग्वीर की इस गतिविधि की और उन्होंने किए बयान की आलोचना की थी। इससे इस्रायल-पैलेस्टिन के बीच तनाव बढ़ने की खबरें प्राप्त हुई थी। इसका लाभ उठाकर वेस्ट बैंक की आतंकी संगठन इस्रायल में बड़े हमले की साज़िश को अंजाम देने की तैयारी में थी, यह आरोप इस्रायल लगा रहा है। 

इस्रायली सेनावेस्ट बैंक के नेब्लस इलाके के ‘बलाटा’ क्षेत्र में हथियारों के बड़े भंड़ार के साथ आतंकवादी छुपे होने की जानकारी प्राप्त हुई थी। इन आतंकवादियों को हिरासत में लेने के लिए इस्रायली रक्षा बल ने रविवार देर रात के बाद अभियान शुरू किया था। लेकिन, चौकन्ना आतंकवादियों ने इस्रायली सैनिकों पर गोलीबारी करना शुरू किया। इस दौरान इस्रायली अधिकारी घायल हुआ और इसके जवाब में इस्रायली सेना ने शुरू की कार्रवाई में तीन आतंकवादी मारे गए और अन्य तीन को गिरफ्तार किया गया। इस कार्रवाई में कुल छह लोग घायल हुए हैं और इनमें से एक के हालात गंभीर होने की जानकारी पैलेस्टिनी अधिकारियों ने प्रदान की। 

आतंकवादी एक लैब में छिपे थे। वहां दस किलो से भी अधिक भार के विस्फोटक बरामद हुए हैं और इसका बड़े हमले के लिए इस्तेमाल करने की योजना थी। साथ ही रायफल्स, विस्फोटकों के लिए आवश्यक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस भी वहां से बरामद होने की जानकारी इस्रायली सेना ने प्रदान की। बलाटा की कार्रवाई से इस्रायल पर बड़ा आतंकी हमला करने की साज़िश नाकाम होने का ऐलान रक्षा मंत्री गैलंट ने किया। ‘अल अक्सा मार्टर्स ब्रिगेड’ नामक संगठन ने इस्रायल के कार्रवाई में मारे गए सदस्य उसके सदस्य होने का ऐलान किया है।

इसी बीच, सौदी अरब के जेद्दाह में पिछले हफ्ते आयोजित अरब लीग की बैठक में इस्रायल-पैलेस्टिन की समस्या प्राथमिकता पर होने की गवाही दी गई थी। इस्रायल १९६७ में निर्धारित सीमा का स्वीकार करके पैलेस्टिनियों को उनकी भूमि लौटाएं, ऐसी मांग इस बैठक में हुई थी। इस तरह के प्रस्ताव पहले भी अरब लीग की बैठक में किए गए थे। लेकिन, वर्ष १९६७ के युद्ध में जीता क्षेत्र लौटाने के लिए इस्रायल तैयार नहीं। तब की स्थिति और मौजूदा हालात में काफी बदलाव होने का बयान करके इस्रायल ने इन मांगों को ठुकराया है।

ऐसे में जेद्दाह में आयोजित अरब लीग की बैठक में इस मुद्दे का समावेश किया गया था। अरब लीग ने पैलेस्टिन के मसले को अनदेखा नहीं किया है, ऐसा संदेश सौदी के प्रभाव में आयोजित इस बैठक से दिया गया 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.