अमरिकी प्रौद्योगिकी क्षेत्र के उत्थान के लिए तैवान के ‘सेमीकंडक्टर’ उद्योग का आदर्श सामने रखना होगा – अमरिकी आर्थिक विशेषज्ञ की सलाह

us-semiconductor-2वॉशिंग्टन/ताइपे – ताइवान ने प्रौद्योगिकी क्षेत्र के ‘सेमीकंडक्टर’ उद्योग में पाई बढ़त और इसके लिए तय की हुई नीति सराहनीय है और अमरिकी प्रौद्योगिकी क्षेत्र के उत्थान के लिए इसका आदर्श सामने रखना चाहिए, ऐसी सलाह अमरीका के आर्थिक विशेषज्ञ जेफ फेरी ने दी है। सिर्फ वित्तीय क्षेत्र के कारोबारों पर ध्यान केंद्रीत करने की वजह से अमरीका पिछड़ गई है और आर्थिक बुनियाद मज़बूत करने के लिए ताइवान की तरह उत्पादन क्षेत्र को मज़बूती देने पर जोर देना चाहिए, यह इशारा भी फेरी ने दिया है।

कुछ दिन पहले ही ताइवान की राष्ट्राध्यक्षा त्साई इंग-वेन ने प्रगत तकनीक के लिए अहम घटक ‘सेमीकंडक्टर’ क्षेत्र में अमरीका के साथ अन्य देशों से सहयोग बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था। इस पृष्ठभूमि पर अमरिकी आर्थिक विशेषज्ञ की सलाह ध्यान आकर्षित करती है।

us-semiconductor-01रक्षा, दूरसंचार, इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों के उद्योग क्षेत्र में सेमीकंडक्टर बड़ा अहम हिस्सा है। बीते वर्ष से चीन और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के बीच बढ़ रहे तनाव की पृष्ठभूमि पर चीन द्वारा हो रहे उत्पादन और आपूर्ति पर असर पड़ा है। इस वजह से अन्य क्षेत्रों की सप्लाई चेन को नुकसान पहुँचा है और शीर्ष कंपनियां उत्पादन रोकने या इसके समय में बदलाव करने के लिए मज़बूर हो गई हैं।

इस पृष्ठभूमि पर सेमीकंडक्टर का उत्पादन करने में ताइवान ने अग्रिम स्थान प्राप्त किया है और इसी ताइवान ने अब अन्य देशों के साथ गुट बनाकर चीन को चुनौति देने की कोशिश शुरू की है। आर्थिक विशेषज्ञ फेरी ने अमरीका के पिछड़ने का मुद्दा उठाते समय देश में मौजूद ‘चायना लॉबी’ को भी लक्ष्य किया।

us-semiconductor-3चीनी आयात पर लगाए गए करों की वजह से अमरिकी उद्योग क्षेत्र को लंबे समय तक लाभ प्राप्त होगा। इसके बावजूद सिलिकॉन वैली एवं वॉशिंग्टन के कुछ गुट इन करों को हटाने की माँग कर रहे हैं, इस ओर भी आर्थिक विशेषज्ञ फेरी ने ध्यान आकर्षित किया। तुरंत प्राप्त होनेवाले कॉर्पोरेट लाभ के लिए ऐसी मांगे कर रही कंपनियों के सिर पर बैठकर अमरीका को चीन पर निर्भर नहीं रहना चाहिए, यह बताने की ज़रूरत है, ऐसी भूमिका अमरिकी विशेषज्ञों ने रखी है।

अमरीका और चीन ने लंबे समय के लिए अलग अलग उद्देश्‍य तय किए हैं और चीन की तानाशाही हुकूमत पर गौर करके अमरीका ने चीनी अर्थव्यवस्था से दूर रहना ही उचित होगा, यह इशारा भी फेरी ने दिया। सेमीकंडक्टर क्षेत्र में बढ़त प्राप्त करने के लिए अमरिकी कंपनियों ने एशियाई देशों से उत्पादन कराने के बजाय अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ानी चाहिए, यह सलाह भी दी है।

सेमीकंडक्टर क्षेत्र की प्रगती के लिए ताइवान ने अपनाई औद्योगिक नीति का एवं शिक्षा व्यवस्था का दाखिला भी फेरी ने इस दौरान दिया। अमरीका के युवकों को भी विज्ञान, अभियांत्रिकी और गणित का अध्ययन की दिशा में मोड़ने की आवश्‍यकता होने का बयान आर्थिक विशेषज्ञ फेरी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.