अमरीका पर्शियन खाड़ी से निकल जाए – ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के नौसेनाप्रमुख

तेहरान – ‘पर्शियन खाड़ी की सुरक्षा के लिए अमरिकी नौसेना की बिल्कुल भी आवशयकता नहीं। अमरीका की इस क्षेत्र में हुई तैनाती पुरी तरह से गलत है और अमरिकी नौसेना पर्शियन खाड़ी से चलते बने, ऐसी धमकी ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के नौसेनाप्रमुख रिअर एडमिरल अलीरेझा तांगसिकी ने दी। 

रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के नौसेनाप्रमुखहोर्मुझ के साथ पर्शियन खाड़ी की सुरक्षा करने के लिए ईरान पुरी तरह से सक्षम और तैयार है। ईरान के लंबी दूरी के क्रूज मिसाइल, राड़ार और सोनार यंत्रणा इस समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा के लिए काफी है। ईरान की नौसेना अपने शत्रु के हमलों पर जवाब देने के लिए तैयार है, यह दावा तांगसिरी ने किया। ईरान के साथ ही इस क्षेत्र के अन्य देश भी पर्शियन खाड़ी की सुरक्षा का ज़िम्मा उठा सकते है। इश वजह से अन्य किसी भी देश के युद्धपोतों की इस क्षेत्र में तैनाती करने की बिल्कु भी आवश्यकता नहीं है, ऐसा तांगसिरी ने कहा।

पिछले महीने सौदी अरब से सहयोग स्थापित करने के बाद ईरान ने पर्शियन खाड़ी की सुरक्षा के लिए खाड़ी के पड़ोसी देश पर्याप्त है, ऐसा कहा था। इस मुद्दे पर ईरान अपने पड़ोसी देशों से चर्चा करेगा, ऐसे संकेत ईरान ने दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.