येमेन में पकड़े गए ‘ईरानी हथियार’ अमरीका यूक्रेन भेजेगी – अमरिकी अखबार का दावा

वॉशिंग्टन – अरबों डॉलर्स के हथियारों की आपूर्ति करने के बावजूद यूक्रेन को रशिया विरोधी संघर्ष में हथियारों की किल्लत महसूस होने के दावे सामने आ रहे हैं। यूक्रेन की यह किल्लत दूर करने के लिए अमरीका ने ईरान के पकड़े गए हथियार यूक्रेन भेजने की तैयारी शुरू की है। पिछले साल अमरीका और फ्रान्स ने येमन में कार्रवाई करके भारी मात्रा में ईरानी हथियारों का भंड़ार जब्त किया था। यही हथियार अब यूक्रेन भेजने के प्रस्ताव पर बायडेन प्रशासन विचार कर रहा है, ऐसा दावा शीर्ष अमरिकी अखबार ने किया है।

‘ईरानी हथियार’अमरीका और फ्रान्स ने पिछले साल येमन के समुद्री क्षेत्र में कार्रवाई करके राइफल्स और राऊंडस्‌‍ का बड़ा भंड़ार बरामद किया था। संयुक्त राष्ट्र संगठन के नियमों के अनुसार यह भंड़ार नष्ट करना या सुरक्षित रखने की जरुरत है। लेकिन, बायडेन प्रशासन चकमा देने की कोशिश कर रहा है। लगभग पांच हज़ार से अधिक ‘असॉल्ट राइफल्स’, १६ लाख ‘स्मॉल आर्म्स एम्युनिशन राउंडस्‌‍’, टैंक विरोधी रॉकेटस्‌‍ और सात हज़ार फ्युजेस यूक्रेन भेजने की योजना है। ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने यह खबर जारी की है।

ईरान रशिया को ड्रोन और अन्य हथियार प्रदान कर रहा है, ऐसे आरोप अमरीका और यूरोपिय देश लगा रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर कार्रवाई में बरामद हुआ हथियारों का भंड़ार सीधे यूक्रेन भेजने की गतिविधियां ध्यान आकर्षित करती हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.