अमेरिका रशिया के खिलाफ सीधे युद्ध की योजना बना रही है – बेलारुस के अधिकारी का आरोप

युद्ध की योजनामिन्स्क – अमेरिका ने पोलैंड की सहायता से रशिया एवं बेलारुस पर हमले करने की योजना बनाई है ऐसा दावा बेलरुस के मिलिटरी इंटेलिजन्स के प्रमुख ने किया है। नाटो से पूर्व युरोप के लश्करी तैनाती को दी गई गति एवं मिसालभेदी प्रणालील की तैनाती उक्त योजना को बल देती है, यह कहते हुए बेलरुस के मिलिटरी इंटेलिजन्स के चीफ मेजर जनरल रुस्लान कॉसिजिन ने आगाह किया।

पोलैंड समेत अन्य बाल्टिक देशों की भूमि का इस्तेमाल हमले करने के लिए किया जाएगा। इस हिस्से से अमेरिका युरोप में नया खून बहानेवाला संघर्ष शुरु करेगी। रशिया एवं इसके मित्रराष्ट्रों को लक्ष्य किया जाएगा, ऐसा दावा जनरल रुस्लान कॉसिजिन ने किया। पोलैंड के कुछ सियासी नेता पश्चिम युक्रेन तथा बेलारुस के हिस्सों का पोलैंड में समावेश करने के बारे में बाते कर रहे हैं, इस ओर भी उन्होंने ध्यान आकर्षित किया।

युद्ध की योजनारशिया एवं बेलारुस के खिलाफ छेडे हुए हायब्रिड संघर्ष से कुछ खास हाथ नहीं लगा है। इसलिए पश्चिमी देशों ने अब खुलेआम संघर्ष की तैयारी शुरु की है, ऐसा भी कॉसिजिन ने कहा। पोलैंड एवं बाल्टिक के खिलाफ संघर्ष रशिया-युक्रेन की तरह ही होगा, ऐसा दावा भी उन्होंने किया है।

संघर्ष छिडने पर बेलारुस पोलैंड के हिस्सों पर हमले कर सकता है, ऐसा इशारा भी बेलारुस के अधिकारियों ने दिया। कुछ दिनों पूर्व बेलारुस के राष्ट्राध्यक्ष ऐलेक्ज़ैंडर लुकाशेन्को ने कहा था कि, युक्रेन बेलारुस को युद्ध में खींचने की कोशिश कर रहा है। युक्रेन ने यह दावे खारिज कर दिए थे। तथा बेलारुस की सेना युक्रेन की सीमा के पास तैनात की जा रही है और रशिया भी बेलारुस की सीमा का इस्तेमाल कर रही है, ऐसा आरोप युक्रेन ने लगाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.