ओमिक्रॉन का फैलाव यह कोरोना महामारी का सबसे बुरा दौर साबित हो सकता है – उद्योजक बिल गेट्स की चेतावनी

Bill-Gatesवॉशिंग्टन – कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट का फैलाव यह इस महामारी का सबसे बुरा दौर साबित हो सकता है, ऐसी चेतावनी अमरिकी उद्योजक बिल गेट्स ने दी। ओमिक्रॉन का संक्रमण इतनी तेज़ी के साथ बढ़ रहा है कि जल्द ही दुनिया के सभी देशों में उसका फैलाव हुआ दिखेगा, ऐसी चिंता भी गेट्स ने इस समय ज़ाहिर की। पिछले ही महीने में, कोरोना से भी अधिक भयानक महामारियो का सामना करना पड़ेगा, ऐसा गेट्स ने जताया था।

ट्विटर इस सोशल नेटवर्किंग साईट पर किए ट्विट्स के माध्यम से गेट्स ने ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे पर गौर फरमाया। ‘दुनिया फिर से सामान्य स्थिति में आ रही है, ऐसा जब लग रहा है, तभी नए वेरिएंट के रूप में बुरे दौर की शुरुआत हुई है। ओमिक्रॉन का झटका सभी को लगेगा ऐसा दिख रहा है। अब तक के इतिहास में यह सबसे तेज़ी से फैलनेवाला वायरस साबित हुआ है। जल्द ही दुनिया के सभी देशों में ओमिक्रॉन का फैलाव हो चुका होगा’, ऐसी चेतावनी इस अमरिकी उद्योजक ने दी।

Omicron-bill-gates‘ओमिक्रॉन के कारण होनेवाली बीमारी की तीव्रता अभी भी पूरी तरह सामने नहीं आई है। इस कारण यह जानकारी हासिल होने तक ओमिक्रॉन के संसर्ग को गंभीरता से लेना आवश्यक है। यह वेरिएंट हालाँकि डेल्टा की तुलना में ५० प्रतिशत इतना ही घातक है, फिर भी उसके फैलाव की रफ़्तार को देखते हुए, यह संक्रमण खतरनाक साबित हो सकता है। ओमिक्रॉन वेरिएंट का फैलाव यह इस महामारी का सबसे बुरा दौर साबित हो सकता है’, ऐसी चेतावनी बिल गेट्स ने दी।

‘ओमिक्रॉन की बढ़ती रफ्तार के कारण, एक बार वह ‘डॉमिनंट स्ट्रेन’ बना, तो उसकी लहर ३ महीने से अधिक समय नहीं टिकेगी, ऐसा बताया जा रहा है। यह एक अच्छी ख़बर हो सकती है। लेकिन लहर आने के बाद का दौर बहुत बुरा होगा। अगर उचित कदम उठाए, तो सन २०२२ में यह महामारी खत्म हो चुकी होगी’, ऐसा दावा भी गेट्स ने किया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.