अमरीका ने न्युक्लियर ग्रेविटी बम का निर्माण शुरू किया

न्युक्लियर ग्रेविटी बमवॉशिंग्टन – अमरीका के हवाई बल के लिए अतिप्रगत बंकर बस्टर यानी ‘बी६१-१२ न्युक्लियर ग्रेविटी बम का निर्माण शुरू हुआ है। दस दिन पहले इस बम का प्रोटोटाइप तैयार होने का ऐलान अमरीका ने किया। इस न्युक्लियर ग्रेविटी बम से देश की सुरक्षा अधिक ही मज़बूत होगी, ऐसा अमरिकी यंत्रणाएँ बता रहीं हैं।

पिछले पाँच दशकों से अधिक समय अमरीका का हवाई बल ‘बी६१ बंकर बस्टर बॉम्ब’ से सुसज्जित है। बंकर बस्टर अथवा अर्थ शॅटरींग यानी जमीन दहला देने वाला ऐसा भी इस बम का जिक्र किया जाता है। शीत युद्ध के दौर में बनाए गए ‘बी६१’ बमों का इस्तेमाल दुश्मन के बंकर्स, तहखाने तथा भूमिगत मार्गों को ध्वस्त करने के लिए किया जाता है। लेकिन सन १९६८ से हवाई बल की सेवा में होनेवाले बी६१ के लिए विकल्प ढूंढने का काम पिछले कुछ सालों से जारी था।

पिछले महीने में इस बम का अतिप्रगत संस्करण तैयार हुआ होने का ऐलान अमरीका के ‘नॅशनल न्युक्लियर सिक्युरिटी अ‍ॅडमिनिस्ट्रेशन-एनएनएसए’ ने किया था। अगले साल के मई महीने से ‘बी६१-१२’ का बड़े पैमाने पर निर्माण शुरू किया जाएगा। अमेरिकन हवाई बल के एफ-१५ विमानों के साथ ही अब एफ-३५ए स्टेल्थ विमानों को भी इस न्युक्लियर ग्रेविटी बम से सुसज्जित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.