चीन की सेना ने किया युद्ध के लिए पूरी तरह से तैयार होने का ऐलान

ताइपे – ‘ताइवान की स्वतंत्रता की मांग करने वाले विद्रोही और ताइवान में हस्तक्षेप करनेवाले विदेशी शत्रु के विरोध में कभी भी और कहीं पर भी युद्ध के लिए हमारी सेना पूरी तरह से तैयार है’, ऐसा ऐलान चीन के ‘पीपल्स लिबरेशन आर्मी’ ने किया। ताइवान का घेराव कर रहे तीन दिन का युद्धाभ्यास खत्म होने के बाद चीन की सेना ने इस तरह धमकाया है। इसी बीच, ताइवान की राष्ट्राध्यक्षा त्साई इंग-वेन ने आलोचना करते हुए यह कहा कि, ताइवान की सीमा में विमान और विध्वंसकों को घुसाने की कार्रवाई एशिया के जिम्मेदार देश के तौर पर चीन को बिल्कुल नहीं जचती। 

चीन की सेनाताइवान हमारा ही अंग होने का दावा कर रहे चीन ने राष्ट्राध्यक्ष त्साई इंग-वेन और अमरिकी सभापति की हुई मुलाकात के विरोध में चेतावनी देने के लिए बड़े युद्धाभ्यास का ऐलान किया था। पिछले तीन दिनों में चीन के लगभग २०० विमान और २० से अधिक विध्वंसकों ने ताइवान की खाड़ी में घुसपैठ की। ताइवान ने भी अपनी हवाई सुरक्षा यंत्रणा के ज़रिये चीन के विमानों को भगाया। लेकिन, अब चीन की सेना ताइवान पर हमला करने की खुलेआम धमकी दे रही है।

लेकिन, युद्धाभ्यास खत्म हुआ हो, फिर भी चीन के नौ विध्वंसक, गश्तीपोत हमारी समुद्री सीमा में अभी भी मौजूद होने का आरोप ताइवान ने लगाया है। साथ ही ताइवान की राष्ट्राध्यक्षा के तौर पर देश हित के लिए अमरीका की यात्रा करना पुरी तरह से हमारा निर्णय है, ऐसा कहकर उन्होंने चीन को तमाचा जड़ा। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.