अमरीका, जापान और ऑस्ट्रेलिया पैसिफिक क्षेत्र में अंडरसी केबल बिछाएंगे

Underwater-cable-2वॉशिंग्टन/कॅनबेरा – इंडो-पैसिफिक के छोटे देश चीन द्वारा अमल की जानेवाली शिकारी अर्थनीति के शिकार ना हो, इसलिए अमरीका समेत मित्र देशों ने पहल की है। पैसिफिक क्षेत्र के तीन छोटे द्वीप देशों के लिए अंडरसी केबल बिछाने पर अमरीका, जापान और ऑस्ट्रेलिया का एकमत हुआ है। अंडरसी केबल के माध्यम से पैसिफिक देशों को इंटरनेट सेवा प्रदान की जाएगी, ऐसी जानकारी सूत्रों ने दी।

Underwater-cable-1लंदन में संपन्न हुई जी7 परिषद की पृष्ठभूमि पर अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रियों के बीच चर्चा होने के बाद सामने आई है। इस चर्चा के बाद तीनों देशों द्वारा जारी किए गए संयुक्त निवेदन में पैसिफिक देशों के लिए बनाए जा रहे प्रोजेक्ट की जानकारी दी गई। ‘नाऊरु, किरिबाती और फेडरेटेड स्टेट्स ऑफ मायक्रोनेशिआ इन द्वीपों को तेज़ इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए अंडरसी केबल बिछाई जाएगी। यह प्रोजेक्ट पैसिफिक द्वीप देशों की आर्थिक प्रगति के लिए सहायकारी होगा तथा इन देशों की जनता का जीवनमान सुधरेगा’, ऐसा संयुक्त निवेदन में कहा गया।

Underwater-cable-3यह प्रोजेक्ट केवल बुनियादी क्षेत्र में निवेश तक मर्यादित ना होकर, पैसिफिक क्षेत्र के देशों के साथ बढ़ती साझेदारी का संकेत है, ऐसा यकीन संयुक्त निवेदन में दिलाया गया है। अंडरसी केबल के प्रोजेक्ट के लिए वर्ल्ड बैंक तथा एशियन डेवलपमेंट बैंक से भी सहायता ली जाएगी, ऐसा तीनों देशों द्वारा स्पष्ट किया गया। अमरीका, जापान और ऑस्ट्रेलिया का यह नया प्रोजेक्ट चीन द्वारा इस क्षेत्र में बढ़ाई जा रही गतिविधियों को मात देने के प्रयासों का भाग माना जाता है।

पिछले दशक भर में चीन ने पैसिफिक क्षेत्र के द्वीप देशों में लगभग एक करोड़ डॉलर्स से अधिक निवेश किया होने की बात सामने आई है। इस निवेश के ज़ोर पर चीन इन छोटे देशों में अहम स्थान हथियाने की कोशिश कर रहा है, ऐसा डर जताया जाता है। पैसिफिक क्षेत्र के द्वीप देश ऑस्ट्रेलिया तथा अमरीका के गुआम इस रक्षा अड्डे से थोड़ी ही दूरी पर हैं। इस कारण इन द्वीप देशों पर रक्षा अड्डा अथवा लष्करी सुविधा का निर्माण करके अमरीका और ऑस्ट्रेलिया पर दबाव डालने के चीन के इरादे हैं।

चीन के ये इरादे तहस-नहस करने के लिए अमरीका समेत ऑस्ट्रेलिया और जापान सक्रिय हुए हैं। इन तीनों देशों ने पैसिफिक क्षेत्र के लिए बड़े पैमाने पर अर्थसहायता की घोषणा की है। ऑस्ट्रेलिया ने कुछ साल पहले लगभग १० करोड़ डॉलर खर्च करके पापुआ न्यू गिनी तथा सॉलोमन आयलंड इन द्वीप देशों के लिए अंडरसी केबल बिछाकर दी थी। नए केबल प्रोजेक्ट के लिए भी ऑस्ट्रेलिया ने ही पहल की बताई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.