अमेरिका पोलंड में परमाणु बम तैनात करे – पोलंड के उप-प्रधानमंत्री का प्रस्ताव

us-poland-nuclear-weapons-2-1वॉर्सा/वॉशिंग्टन – अमेरिका पोलंड में परमाणु बम तैनात करे, ऐसा प्रस्ताव पोलंड के उपप्रधान मंत्री जारोस्लाव कैज़िन्स्की ने दिया है। परमाणु बम तैनात करने के अलावा अमेरिका युरोप में लश्करी तैनाती में ५० प्रतिशत बढोतरी करे, ऐसी मांग भी पोलिश नेता ने की। दो साल पहले पोलंड ने अमेरिका के ट्रम्प प्रशासन को हमेशा के लिए संरक्षणतल निर्माण करने का प्रस्ताव दिया था। दोनों देशों के बीच इसके बारे में चर्चा भले ही चल रही हो फिर भी इस बात पर ठोस करार नहीं हुआ है।

रशिया-युक्रैन युद्ध की पृष्ठभूमि पर रशिया को तीव्र विरोध करनेवाले देशों में पोलंड आघाडी पर है। रशियन व्यापार पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने तथा युक्रैन में शांतिसैनिक भेजने जैसी कार्यवाईयों में पोलंड ने आग्रही भूमिका अपनाई है। युक्रैन को लडाकू विमानों की आपूर्ति की तैयारी भी पोलंड ने की थी। परमाणु बमों समेत अतिरिक्त लश्करी तैनाती की मांग पोलंड की आक्रामक रिशियाविरोधी नीति का हिस्सा होने की बात दिख रही है।

us-poland-nuclear-weapons-1-1पोलंड के उप-प्रधानमंत्री जारोस्लाव कैज़िन्स्की ने कहा है कि, अपना देश अमेरिका की ’टैक्टिकल न्युक्लियर वेपन्स’ तैनात करने के लिए तैयार है। रशिया की बढती आक्रामता की पृष्ठभूमि पर अमेरिका युरोप में लश्करी तैनाती डेढ लाख तक बढाए, ऐसी मांग भी उप-प्रधानमंत्री कैज़िन्स्की ने की। फिलहाल अमेरिका के एक लाख जवान युरोप में तैनात हैं और उनमें से पांच हजार जवान पोलंड में तैनात किए गए हैं।

अमेरिका के युरोप में परमाणु बमों की तैनात के मुद्दे से इससे पहले युरोपिय देशों में ही विवाद निर्माण होने की बात का पता चला था। अधिकृत जानकरीनुसार, अमेरिका ने इटली समेत जर्मनी, बेल्जियम, नेदरलैंड्स एवं तुर्की में परमाणु बम तैनात किए हैं। मात्र इसके अलावा अन्य कुछ युरोपिय देशों के तलों का इस्तेमाल भी परमाणु बमों के लिए किए जाने का बात उजागर हुई थी। युरोप में अमेरिका के परमाणु बमों की तैनाती रशिया की नाराजगी के कारण बने थे और राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन की मांगों में इस समावेश था। इसलिए पोलंड द्वारा फिर से की गई इस मांग पर रशिया से तीव्र प्रतिक्रिया आ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.