दक्षिण कोरिया के उकसावे को परमाणु हमले से जवाब मिलेगा – उत्तर कोरिया की दक्षिण कोरिया को धमकी

सेऊल – ‘कोरियन क्षेत्र में एक और युद्ध भड़कें, ऐसी उत्तर कोरिया की इच्छा नहीं है। लेकिन अगर दक्षिण कोरिया ने हम पर पहला हमला किया, तो फिर उत्तर कोरिया अपने परमाणु अस्त्रों से इस हमले का जवाब देगा। इस हमले के बाद दक्षिण कोरिया की सेना संपूर्ण विनाश तक पहुँच जाएगी’, ऐसी धमकी उत्तर कोरियन तानाशाही की प्रभावशाली व्यक्ति होने वाली किम यो जाँग ने दी। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग-उन की बहन होने यो ने पिछले 3 दिनों में दूसरी बार दक्षिण कोरिया को धमकाया है। इसी बीच, उत्तर कोरिया से अमरीका और अमरीका के सहयोगी देशों को वास्तविक रूप में खतरा है, ऐसा अमरीका के रक्षा दल प्रमुख जनरल मार्क मिले ने कहा है।

nk-threatens-sk-1दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री सुह वूक ने पिछले हफ्ते शुक्रवार को अपने देश की सेना के सामर्थ्य के संदर्भ में बड़ा ऐलान किया था। उत्तर कोरिया पर सटीकता से हमला करनेवाले तथा तेज़ी से और दीर्घ दूरी तक दागे जा सकनेवाले क्षेपणास्त्र दक्षिण कोरियन सेना के पास होने का दावा रक्षा मंत्री वूक ने किया था।

साथ ही, उत्तर कोरिया के संभाव्य हमले से पहले ही अपने पड़ोसी देश का लष्करी सामर्थ्य क्षीण करने के लिए पहला हमला करने की क्षमता दक्षिण कोरिया के पास होने का ऐलान वूक ने किया था। पिछले महीने में भी दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ने उत्तर कोरिया पर ऐसे ही हमले का ऐलान किया था।

लेकिन पिछले हफ्ते में वूक ने दी इस चेतावनी के बाद उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया पर परमाणु हमला करने की धमकी दी है। दक्षिण कोरिया की सरकार उत्तर कोरिया पर पहला हमला करने के सुंदर ख्वाब देख रही होकर, यह उनका उन्माद है, ऐसी आलोचना किम यो जाँग ने की। यदि ऐसा हुआ ही, तो उत्तर कोरिया दक्षिण कोरिया पर परमाणु हमला करेगा, ऐसी धमकी यो जाँग ने दी। दक्षिण कोरिया की सेना इस परमाणु हमले के निशाने पर होगी, ऐसी चेतावनी उत्तर कोरिया तानाशाह की बहन ने दी।

nk-threatens-sk-2पिछले ही महीने उत्तर कोरिया ने, अमरीका की हरकतें ‘डेंजर लाईन’ तक पहुँची होने का दोषारोपण करके अमरीका को नए परमाणु परीक्षणों की धमकी दी थी। उसके बाद चंद कुछ दिनों में ही उत्तर कोरिया ने ठेंठ अमरीका के अति पूर्वी य शहरों को लक्ष्य कर सकने वाले ‘हॅसाँग-17’ इस अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक क्षेपणास्त्र का परीक्षण किया था।

दक्षिण कोरिया और जापान के लष्करी विश्लेषकों की राय में, हॅसाँग-17 क्षेपणास्त्र 15,000 किलोमीटर की दूरी पर मारा कर सकता है। अमरीका ने इन परीक्षणों की गंभीर दखल लेकर उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी।

इसी बीच, मंगलवार को किम यो जाँग ने दक्षिण कोरिया पर परमाणु हमला करने की धमकी देने के बाद, अमरीका से उस पर प्रतिक्रिया आई है। उत्तर कोरिया का परमाणु और क्षेपणास्त्र कार्यक्रम अमरीका तथा अमरीका के सहयोगी देशों के लिए खतरनाक है, ऐसा अमरीका के रक्षाबलप्रमुख ने कहा है। वहीं, उत्तर कोरिया से अमरीका को कायम स्वरूपी खतरा होने की चेतावनी अमरीका के रक्षा मंत्री लॉईड ऑस्टिन ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.