इस्रायल-मोरोक्को के बीच ६० करोड़ डॉलर्स का रक्षा समझौता

morocco-israel-defence-agreement-3जेरूसलम – इस्रायल के साथ अब्राहम समझौते में शामिल हुए यूएई, बहरीन के बाद अब मोरोक्को ने भी इस्रायल से रक्षा समझौता किया है। मोरोक्को ने हवाई सुरक्षा यंत्रणा की खरीद के लिए ‘इस्रायली एरोस्पेस इंडस्ट्रीज’ (आईएआई) के साथ ६० करोड़ डॉलर्स का रक्षा समझौता किया। मोरोक्को इस समझौते के तहत इस्रायल से बराक मिसाइल खरीद करेगा। पड़ोसी अल्जेरिया से बढ़ रहें खतरे की पृष्ठभूमि पर मोरोक्को ने इस यंत्रणा की खरीद करने की बात कही जा रही है।

morocco-israel-defence-agreement-2इस्रायली समाचार चैनल ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार मोरोक्को ‘आईएआई’ से ‘बराक-एमएक्स’ हवाई सुरक्षा यंत्रणा की खरीद करेगा। ‘बराक-एमएक्स’ का इस्तेमाल ड्रोन, हेलीकॉप्टर, विमान एवं मिसाइल के विरोध भी किया जा सकता है। ‘बराक-एमएक्स’ हवाई सुरक्षा यंत्रणा के तीन प्रकार हैं। इस यंत्रणा के ‘इंटरसेप्टर’ ३५, ७० एवं १५० किलोमीटर दूरी पर स्थित लक्ष्य को निशाना कर सकते हैं। साथ ही शत्रु के क्रूज और ज़मीन से ज़मीन पर हमला करनेवाले मिसाइल भी यह हवाई यंत्रणा नष्ट कर सकती है।

morocco-israel-defence-agreement-1इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने नवंबर महीने में मोरोक्को की यात्रा की थी। इसी दौरान बराक-एमएक्स की खरीद के लिए समझौता किया गया था। इसके बाद ‘आईएआई’ के सीईओ बोआझ लेवी और इस्रायल के पूर्व रक्षामंत्री आमिर पेरेज ने मोरोक्को का गुप्त दौरा करके इस समझौते से जुड़े अन्य मामलें निपटाएँ थे। २०२० में अमरीका के उस समय के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की मध्यस्थता से मोरोक्को ने इस्रायल को मंजूरी प्रदान की और मोरोक्को अब्राहम समझौते का हिस्सा बना था। इसके बाद इस्रायल और मोरोक्को का रक्षा सहयोग शुरू हुआ। पिछले वर्ष ही मोरोक्को ने इस्रायल से ड्रोन विरोधी ‘स्कायलॉक डोम’ यंत्रणा खरीदी थी।

उत्तर अफ्रीका के पड़ोसी देश होनेवाले अल्जेरिया और मोरोक्को के बीच पिछले कुछ महीनों से तनाव बढ़ रहा है। अल्जेरिया ने कुछ हफ्ते पहले ही मोरोक्को पर युद्ध अपराध का आरोप लगाया था। इसी बीच मोरोक्को ने यह आरोप लगाया था कि, अल्जेरिया ने हमारी सीमा में ड्रोन हमलें करने की तैयारी जुटाई है। अल्जेरिया से होनेवाले इस खतरे की पृष्ठभूमि पर मोरोक्को ने कुछ हफ्ते पहले ही स्पेन से लगभग ३.५ करोड़ डॉलर्स के हथियार खरीदे थे।

इसी बीच, मोरोक्को ने इस्रायल के साथ अब्राहम समझौता करने के बाद अल्जेरिया ने ईरान से सहयोग बढ़ाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.