अमेरिका में कोरोना से मृतकों की संख्या दस लाख तक पहुंची

वॉशिंग्टन/प्योनग्यँग – अमेरिका में कोरोना के संक्रमण से मरनेवालों की संख्या १० लाख तक पहुंची है। यह अत्यंत दुर्भाग्यशाली घटना है एवं राष्ट्र का यह नुकसान कभी भी भरा नहीं जा पाएगा, ऐसी प्रतिक्रिया राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने दी। कोरोना के कारण मृतकों में ६५ तथा अधिक आयु वाले नागरिकों का प्रमाण ७० प्रतिशत से अधिक था और लगभग ढाई लाख बच्चों ने अपने माता-पिता खोए, यह जानकारी अमेरिकी प्रशासन ने दी। तो, अब तक एक भी मरीज ना पाए जाने का दावा करनेवाले उत्तर कोरिया ने राजधानी प्योनग्यँग में कोरोना के विस्फोट होने की बात कबूली है।

अमेरिका में कोरोना से मृतकों की संख्या दस लाख तक पहुंचीकुछ दिनों पूर्व वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख अधिकारियों समेत अमेरिकी उद्योजक बिल गेट्स ने कोरोना का संक्रमण अब भी खत्म नहीं हुआ है, ऐसा कहकर आगा किया। अमेरिका की संख्या इस बात की पुष्टि करती है। अमेरिका में पिछले कुछ दिनों से मरीज़ों की संख्या फिरसे बढने लगी है। मई की शुरुआत से हर दिन एक लाखा के आसपास मरीज़ पाए जा रहे हैं। पिछले हफ्ते मृतकों की औसत संख्या ३५० तक पहुंची है। यह बात संकेत दे रही है कि, कोरोना का संक्रमण फिरसे बढने लगा है, इस बात की ओर अमेरिकी आरोज्ञ विशेषज्ञ एवं अधिकारियों ने ध्यान आकर्षित किया है।

अमेरिका में हर ३३० नागरिकों में से एक कोरोना की बली चढ रहा है। अमेरिका में हर वर्ष मरनेवालों में कैंसर एवं दिल की बीमारी के बाद कोरोना तीसरा सबसे बडा घटक साबित हुआ है। अमेरिका में जनवरी २०२० में कोरोना का पहला मरीज़ पाया गया था। तत्पश्चात फरवरी में पहला कोरोना मृतक दर्ज किया गया था। सन २०२१ के आरम्भ में अमेरिका में कोरोना की वजह से मरनेवाले मरीज़ों का उच्चांक दर्ज किया गया था। इस दौर में अमेरिका में हररोज चार हजार से अधिक लोगों की मृत्यु होने की बात सामने आई थी। अमेरिका में सर्वाधिक मृतक कैलिफोर्निया राज्य में दर्ज किए गए हैं। इस राज्य के मृतकों की संख्या ९० हजार तक पहुंची है।

अमेरिका में कोरोना से मृतकों की संख्या दस लाख तक पहुंचीपिछले ढाई वर्ष में विश्व के बहुसंख्य देशों में कोरोना के मरीज़ पाए जा रहे हैं और उत्तर कोरिया ने दावे किए थे कि, उनके यहां संक्रमण नहीं है। पर अब उत्तर कोरिया में कोरोना का विस्फोट होने की बात कबूल की गई है। उत्तर कोरिया के हुकूमशाह किम जाँग-उन ने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है। राजधानी प्योनग्यँग में कोरोना के मरीज़ पाए जाने की जानकारी दी गई है। तत्पश्चात सारे देश में लॉकडाऊन की घोषणा की गई है। उत्तर कोरिया ने इससे पहले कोरोना के संदर्भ में दवाईयां तथा टीका स्वीकारने से मना कर दी थी। इसलिए वहां कोरोना का विस्फोट भयानक रूप धारण कर सकता है, ऐसा दावा विश्लेषक कर रहे हैं।

तो, चीन के ’ज़ीरो कोविड पॉलिसी’ पर नाराजगी व्यक्त करनेवाले ’डब्ल्यूएचओ’ के प्रमुख घेब्रेस्युस को चीन ने फटकार लगाई है। घेब्रेस्युस ने टीका की थी कि, चीन की नीति लंबे समय तक नहीं चलेगी। इस पर के प्रवक्ता ने नाराजगी जताते हुए कहा कि, घेब्रेस्युस गैरजिम्मेदार विधान ना करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.