कोरोना के कारण चीन की आर्थिक राजधानी शांघाय में लॉकडाऊन का ऐलान

– ईंधन के दर में पांच प्रतिशत की गिरावट

corona-shanghai-lockdown-1बीजिंग/लंदन – विश्‍व में सबसे अधिक जनसंख्या वाले शहर और चीन की अर्थव्यवस्था के प्रमुख केंद्र के रूप में पहचाने जानेवाले शांघाय में लॉकडाऊन का ऐलान किया गया है। तकरीबन ढ़ाई करोड़ जनसंख्या वाले इस शहर में दो चरणों में लॉकडाऊन का कार्यान्वयन होगा और यह ५ अप्रैल तक जारी रहेगा, यह ऐलान स्थानीय यंत्रणाओं ने किया है। चीन में कोरोना की महामारी शुरू होने के बाद शांघाय में पूरा लॉकडाऊन घोषित होने का यह पहला अवसर है। इसकी गूंज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुनाई दी है और कच्चे तेल की कीमत में पांच प्रतिशत की गिरावट आई है। अमरीका एवं यूरोपिय शेअर बाज़ारों में भी गिरावट शुरू होने का वृत्त है।

corona-shanghai-lockdown-4चीन का शांघाय शहर देश के अर्थकारण के प्रमुख केंद्र के तौर पर जाना जाता है। चीन में सबसे बड़े ‘विशेषआर्थिक क्षेत्र’ के तौर पर पहचान वाले इस शहर का जीडीपी १.३ ट्रिलियन डॉलर्स है। वित्त, निवेश, उत्पादन, पर्यटन, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और परिवहन क्षेत्र में यह चीन का प्रमुख शहर है। विश्‍व के सबसे अधिक भीड़भाड़ वाले बंदरगाह और हवाई अड्डे वाले इस शहर में मेट्रो सेवा का सबसे बड़ा नेटवर्क भी है। सन २०१९ में चीन में कोरोना की महामारी शुरू होने से शांघाय में पूरा लॉकडाऊन करने की स्थिति कभी नहीं आई थी। पिछले हफ्ते तक चीन की यंत्रणा भी शांघाय में लॉकडाऊन का ऐलान नहीं होगा, यही संकेत दे रही थी।

corona-shanghai-lockdown-2लेकिन, पिछले कुछ दिनों से शांघाय में दर्ज़ होने वाले कोरोना संक्रमण के नए मामलों की संख्या काफी बढ़ रही है। शनिवार को तकरीबन ढ़ाई हज़ार और रविवार को तीन हज़ार से अधिक मामले दर्ज़ हुए। कोरोना महामारी के दौर में शांघाय में लगातार इतनी बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने का यह पहला अवसर है। इस पृष्ठभूमि पर चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत ने रविवार की शाम को शांघाय में लॉकडाऊन का ऐलान किया। इस ऐलान के कुछ घंटे बाद शांघाय के सुपर मार्केटस्‌ में काफी भीड़ उमड़ने के अलावा कुछ स्थानों पर मुठभेड़ होने की बात सामने आयी है।

corona-shanghai-lockdown-3आर्थिक केंद्र वाले इस शहर में सख्त लॉकडाऊन का ऐलान करने की गूंज अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में सुनाई पड़ी है। सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की कीमत में भारी पांच प्रतिशत गिरावट आई। लंदन के कारोबार में ईंधन की कीमत प्रति बैरल ११२ डॉलर्स घटी। इसी बीच अमरीका में ‘डब्ल्यूटीआई क्रूड’ की कीमत घटकर प्रति बैरल १०८ डॉलर्स तक पहुँची है। अमरीका और यूरोपिय शेअर बाज़ारों में भी गिरावट शुरू होने का वृत्त है। शांघाय में लॉकडाऊन का ऐलान होने से वैश्‍विक सप्लाई चेन फिर से बाधित होने की संभावना है और चीन के अलावा अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को भी इसके झटके लगेंगे, यह इशारा विश्‍लेषकों ने दिया है।

इसी बीच, चीन के बाद अमरीका, ब्रिटेन एवं कुछ यूरोपिय देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या फिर से बढ़ती जा रही है। जर्मनी और इटली में हर दिन दर्ज़ हो रहे नए मामलों की संख्या एक लाख तक जा पहुँची है। इसी बीच ब्रिटेन में पिछले हफ्ते कोरोना संक्रमण के ४२ लाख नए मामले सामने आए। अमरीका में प्रति दिन २८ हज़ार मामले दर्ज़ हो रहे हैं, यह जानकारी स्थानीय स्वास्थ्य यंत्रणाओं ने साझा की है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.