अमेरिका में कोरोना के संक्रमंण की वजह से हर दिन दो हजार से अधिक लोगों की मृत्यु

वॉशिंग्टन – अमेरिका में कोरोना के संक्रमण की तीव्रता बढी है और दिन में औसतन दो हजार से अधिक लोगों की मृत्यु हो रही है। लगातार चौथे दिन इतनी बडी संख्या में नागरिक मर रहे हैं और शुक्रवार को 3,564 लोगों की जान गई। तो पिछले चौबीस घंटों में अमेरिका में कोरोना के 8,79,877 मरीज पाए गए हैं। ’जॉन हॉप्किन्स युनिवर्सिटी’ ने अपनी नई जानकारी में ऐसा कहा है।

कोरोना के संक्रमंण

दो वर्ष बीत जाने के बाद भी अमेरिका में कोरोना संक्रमण की तीव्रता कायम है। नववर्ष के आरंभ से अमेरिका एवं युरोपिय देशों में कोरोना तथा ओमिक्रॉन के मरीज़ों की संख्या तेज़ी से बढ रही थी। अमेरिका की यंत्रणाओं ने इस बारे में इशार प्रसिद्ध किया था। मगर तीन सप्ताह बाद भी अमेरिका में कोरोना के मरीज़ों की तथा इस संक्रमण से मृत होनेवालों की संख्या भयानक तरीके से बढ रही हैं।

निरंतर चार दिन औसतन दो हजार से अधिक लोगों की जान जा रही है और अमेरिका में प्रति मिनट एक जान इस संक्रमण की वजह से जाने की बात अंतरराष्ट्रीय माध्यम कर रहे हैं। यह बहुत ही भयानक बात होने की चिंता वैद्यकीय क्षेत्र से जुडे हुए अधिकारी व्यक्त कर रहे हैं। कोरोना के बढते फैलाव के कारण अमेरिका के उद्योगक्षेत्र को एवं अर्थव्यवस्था को नुकसान होगा, ऐसे संकेत कुछ दिन पहले अमेरिकी माध्यमों ने दिए थे।

लगभग तीन सप्ताह पहले अमेरिका के प्रमुख शहरों में कोरोना के मरीज बढने लगने के बाद कोलंबिया युनिवर्सिटी ने गंभीर इशारा दिया था। आनेवाले दौर में अमेरिका में हर सप्ताह मिलनेवाले मरीज़ों की संख्या 25 लाख तक होगी, ऐसा कहा था। पिछले चार दिनों में कोरोना से मरनेवालों की बढती संख्या देखने के बाद कोलंबिया युनिवर्सिटी का इशारा वास्तव में उतरने का डर व्यक्त किया जा रहा है।

कोरोना का नए स्ट्रेन ’ओमिक्रॉन वेरियंट’ की वजह से मरीज़ों की संख्या बढ रही है। पिछले महीने दक्षिण अफ्रिका में इस वेरियंट के फिलाव की शुरुआत होने का दावा किया जा रहा है।

इस दौरान, शनिवार को जापान में भी कोरोना के दस हजार से अधिक मरीज़ पाए गए है। जापान के पडोसी चीन में भी कोरोना के मरीज़ बढ रहे हैं और चीन ने राजधानी बीजिंग के आसपास के शहरों में पुख्ता लॉकडाऊन लागू किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.