अमरीका ने ‘वैग्नर ग्रूप’ को अंतरराष्ट्रीय अपराधिक संगठन करार दिया – रशिया ने की तीव्र आलोचना

वॉशिंग्टन/मास्को – यूक्रेन युद्ध में उतरी रशिया की निजी सैन्य कंपनी ‘वैग्नर ग्रूप’ अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन है, अमरीका ने ऐसा ऐलान किया है। अमरीका की नैशनल सिक्युरिटी काऊंसिल के प्रवक्ता जॉन किरबाय ने यह जानकारी प्रदान की। अमरीका के इस ऐलान पर रशिया की तीव्र प्रतिक्रिया आई है और अमरीका फिज़ूल दावे करके रशियन कंपनियों को लक्ष्य कर रही है, ऐसी आलोचना रशियन प्रवक्ता ने की। रशियन कंपनी को अपराधिक संगठन घोषित करने के साथ ही इसकी सहायता करने वाली चीनी कंपनी पर प्रतिबंध लगाए गए हैं।

पिछले दशक से ‘वैग्नर ग्रूप’ यह निजी सैन्य कंपनी बहुत सक्रीय दिखाई दे रही है। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन के करीबी येवगेनी प्रिगोझिन ने इस कंपनी का गठन किया है। पिछले कुछ सालों से यह गुट रशिया और यूक्रेन समेत अफ्रीका एवं लैटिन अमरिकी देशों में सक्रीय होता हुआ पाया गया है। साल २०१७ में अमरीका ने इस कंपनी पर पहली बार प्रतिबंध लगाए थे। इसके बाद साल २०१८ में वैग्नर ग्रूप के प्रमुख प्रिगोझिन को ब्लैक लिस्ट किया गया था। यूरोपिय महासंघ ब्रिटेन, जापान, ऑस्ट्रेलिया और कनाड़ा ने भी ‘वैग्नर ग्रूप’ के खिलाफ प्रतिबंध लगाए हैं।

रशिया-यूक्रेन युद्ध में कई बार इस कंपनी के दल विभिन्न क्षेत्रों में तैनात किए जाने की बात सामने आयी थी। डोनेत्स्क, मारिपोल, सोलेदार जैसे क्षेत्र में संघर्ष में वैग्नर ग्रूप का नाम सामने आया था। सोलेदार पर कब्ज़ा करने के लिए इसी कंपनी के दलों ने अहम प्रदर्शन करने के दावे किए  थे। इस कंपनी के प्रदर्शन को लेकर रशिया के अंदरुनि दायरे में छुपा संघर्ष जारी होने के दावे भी पश्चिमी माध्यम और यंत्रणा ने किए थे।

इस पृष्ठभूमि पर अमरीका द्वारा रशियन सैन्य कंपनी को अंतरराष्ट्रीय अपराधिक गिरोह घोषित करना ध्यान आकर्षित कर रहा है। वैग्नर ग्रूप की फौज में लगभग ५० हज़ार प्रशिक्षित सैनिक हैं और इनमें रशिया के अलावा अन्य देशों के सैनिकों का भी समावेश होने का दावा अमरीका ने किया है। पिछले साल अफ्रीका के कुछ देशों में वैग्नर ग्रूप के दल तैनात किए जाने की जानकारी सामने आयी थी। फ्रान्स ने इसी मुद्दे पर आक्रामक भूमिका अपनाई थी।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.