सोमालिया में अमरीका ने अंजाम दिए कार्रवाई में ‘आयएस’ का अल-सुदानी ढ़ेर

वॉशिंग्टन – अमरिकी सेना ने सोमालिया में बड़ी कार्रवाई को अंजाम देकर आतंकी संगठन ‘आयएस’ के स्थानीय प्रमुख बिलाल अल-सुदानी को मार डाला। अफ्रीका के सोमालिया में अमकीरा की यह बड़ी सैन्य कार्रवाई होने की जानकारी रक्षा मंत्री लॉईड ऑस्टिन ने दी। इसकी वजह से अफ्रीका के साथ अफ़गानिस्तान में आयएस की कार्रवाई को बड़ा नुकसान पहुँचा है, ऐसा दावा अमरीका कर रही है।

अमरिकी रक्षा मंत्री लॉईड ऑस्टिन ने गुरुवार को माध्यमों में सोमालिया की इस कार्रवाई की जानकारी साझा की। राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन के आदेश पर अमरिकी स्पेशल फोर्सेस ने २५ जनवरी को सोमालिया के उत्तरी हिस्से में ‘आयएस’ के ठिकाने पर हमला किया। इस दौरान हुए संघर्ष में ‘बिलाल अल-सुदानी’ के साथ दस आतंकियों के मारे जाने की जानकारी अमरिकी रक्षा मंत्री ने प्रदान की। अफ्रीका में आयएस के बढ़ते प्रभाव के लिए अल-सुदानी ज़िम्मेदार था। साथ ही अफ़गानिस्तान में आयएस-खोरासान की हरकतों के लिए भी अल-सुदानी फंडिंग करता था, ऐसा ऑस्टिन ने कहा।

पिछले कुछ दिनों में अमरीका ने सोमालिया में की हुई यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है। चार दिन पहले अमरिकी सेना ने सोमालिया में अल-शबाब जैसे अल-कायदा से जुडे आतंकी संगठन पर भी हमले किए थे।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.