यूक्रेन का ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ विफल हुआ है – रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन

मास्को/किव – यूक्रेन का रशिया विरोधी ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ या तो बंद हुआ है या घेराबंदी में फंसा हैं, ऐसा कुछ भी नहीं हैं। बल्कि, यह ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ पुरी तरह से विफल हुआ हैं, ऐसा दावा रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने किया है। रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू ने भी राष्ट्राध्यक्ष पुतिन के इस दावे की पुष्टि की।  यूक्रेन के रक्षा बल ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ के एक भी मोर्चे पर अपने उद्देश्य प्राप्त नहीं कर सके हैं और पिछले तीन महिनों में यूक्रेन ने ६६ हज़ार से भी अधिक सैनिकों को खो दिया है, ऐसा बयान भी शोईगू ने किया। रशिया ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ को विफल करार रही थी तभी यूक्रेन के वरिष्ठ अधिकारियों ने दक्षिण यूक्रेन में रशिया की ‘फर्स्ट डिफेन्स लाईन’ में दरार बनाने का दावा किया।

तीन महीने पहले रशिया के विरोध में शुरू किए ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ में यूक्रेन को ज्यादा कामयाबी हासिल नहीं हुई। बाखमत का कुछ हिस्सा एवं झैपोरिझिआ के गांव और खुले मैदानी क्षेत्र के आगे यूक्रेन ज्यादा प्रगति कर नहीं सका। यूक्रेन के समर्थन में खड़े पश्चिमी देशों के साथ यूक्रेन के अधिकारी और नेताओं ने भी यह मुद्दा स्वीकार किया है। यूक्रेन ने इस अभियान के लिए निर्धारित किया एक भी उद्देश्य प्राप्त नहीं हुआ है। इस वजह से यूक्रेन के एक गुट के साथ पश्चिमियों में बेचैनी बढ़ती दिख रही हैं।

इसी पृष्ठभूमि पर रशिया के राष्ट्राध्यक्ष ने यूक्रेन का ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ विफल होने का बयान किया है। साथ ही इस मोर्चे पर आगे भी यही स्थिति बनी रहेगी, यह उम्मीद भी राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने व्यक्त की। यूकेन का ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ विफल होने का बयान करने का राष्ट्राध्यक्ष पुतिन का यह दूसरा अवसर है। राष्ट्राध्य पुतिन के इस बयान का रक्षा मंत्री शोईगू ने भी समर्थन किया हैं।

मंगलवार की वार्ता परिषद के दौरान रक्षा मंत्री शोईगू ने यह अहसास कराया कि, यूक्रेन ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ का एक भी उद्देश्य किसी भी मोर्चे पर प्राप्त नहीं कर सका है।’ जून महीने में शुरू किए इस अभियान में यूक्रेन ने ६६,००० सैनिक खोए हैं और उसके ७,६०० ‘वेपनरी युनिटस्‌’ नष्ट हुए हैं, ऐसी जानकारी भी रशियन रक्षा मंत्री ने प्रदान की। अपनी इस विफलता को छुपाने के लिए ही यूक्रेन आतंकी हमले कर रहा हैं और इन हमलों को सेना की सफलता दिखा रहा हैं, ऐसा दावा भी शोईगू ने इस दौरान किया।

पिछले कुछ दिनों में यूक्रेन के ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ के मुद्दे पर लगातार उल्टी पुल्टी खबरें सामने आ रही हैं। कुछ दिन पहले ही अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा ‘सीआईए’ ने इस मुद्दे पर अपनी रपट विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन को पेश की थी। इसमें यूक्रेन का रशिया विरोधी ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ नाकाम साबित होने की संभावना का अहसास कराया गया था। अमरिकी गुप्तचर यंत्रणाओं ने भी अपने ‘एसेसमेंट’ में ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ की नाकामी के संकेत देने का बयान अमरीका के शीर्ष अखबार ने किया था।

इसी बीच, पिछले २४ घंटे में रशिया ने यूक्रेन के चार ड्रोन हमलों को नाकाम करने का दावा किया है। इसमें राजधानी मास्को और करीबी प्रांत के तीन ड्रोन हमले और क्रिमिया में हुए ड्रोन हमलों का भी समावेश है। इन सभी हमलों के लिए यूक्रेन ने ‘अटैक ड्रोन’ का इस्तेमाल किया था, ऐसा रशिया ने कहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.