सौदी और ईरान ने की राजदूत की नियुक्ति

रियाध – सात साल के तीव्र मतभेदों के बाद सौदी अरब और ईरान ने एक-दूसरे के देश में राजदूत नियुक्त किए हैं। साथ ही सौदी और ईरान के बीच अधिकृत स्तर पर राजनीतिक सहयोग स्थापीत हुआ है। ईरान के इस सहयोग को नई उंचाई प्रदान होगी, यह विश्वास सौदी के राजदूत अब्दुल्लाह अलानाझी ने व्यक्त किया। 

राजदूतमार्च महीने में चीन की मध्यस्थता के बाद सौदी और ईरान में सहयोग बढ़ रहा हैं। इससे पहले दोनों देशों के विदेश मंत्री की बैठक हुई थी। ईरान के विदेश मंत्री ने सौदी का दौरा करके क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान से भी मुलाकात की थी। इसके बाद दोनों देशों के नेतृत्व में यानी सौदी के राजा सलमान और ईरान के सर्वोच्च नेता आयातुल्ला खामेनी की मुलाकात मुमकिन होने की खबरें सामने आयी थी। उससे पहले दोनों देशों ने राजदूत की नियुक्ती की है।

वर्ष २०१६ में सौदी अरब और ईरान के ताल्लुकात बिगड़े थे। ईरान आतंकवादी संगठनों को सहायता प्रदान करके खाड़ी में अस्थिरता फैला रहा हैं, ऐसा आरोप सौदी ने लगाया था। साथ ही ईरान के साथ शुरू राजनीतिक सहयोग से पीछे हटा था। सौदी के बाद यूएई और अन्य अरब मित्र देशों ने भी ईरान के ताल्लुकात तोड़कर बहिष्कार किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.