उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग-उन के रशिया दौरे की पृष्ठभूमि पर अमरीका समेत जापान और दक्षिण कोरिया की चेतावनी

मास्को/वॉशिंग्टन – उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग-उन ने अपने रशिया दौरे का अवधि बढ़ाया है। मंगलवार को रशिया पहुंचे किम जाँग उन ने शुक्रवार को अमूर प्रांत में लड़ाकू विमानों के कारखाने का दौरा किया। उनके इस दौरे की पृष्ठभूमि पर जापान, अमरीका समेत दक्षिण कोरिया ने उत्ततर कोरिया और रशिया को नई चेतावनी दी है। दोनों देश संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हैं तो उन्हें नए परिणामों का सामना करना पड़ेगा, ऐसी चेतावनी अमरीका, जापान और दक्षिण कोरिया ने दी है।

मंगलवार को उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग-उन विशेष ‘आर्म्ड बुलेटप्रूफ ट्रेन’ से रशिया पहुंचे थे। इसके बाद उन्होंने बुधवार को ‘वोस्टोचनी कॉस्मोड्रोम’ में रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी। पुतिन के साथ किम जाँग-उन ने रशिया के अंतरिक्ष कार्यक्रम एवं नए उपग्रह निर्माण की जानकारी प्राप्त की थी। रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने अपने विशेष गाड़ी से किम जाँग-उन को ‘लिफ्ट’ देना माध्यमों की चर्चा का मुद्दा बना था।

पुतिन और किम जाँग-उन के बीच द्विपक्षीय सहयोग के साथ रशिया-यूक्रेन युद्ध, शस्त्र सहायता, आर्थिक एवं मानवीय सहायता जैसे मुद्दों पर चर्चा होने की बात कही जा रही है। रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने उत्तर कोरिया को अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए सहयोग देने का वादा किया है। साथ ही दोनों नेताओं की मिसाइल निर्माण को लेकर बातचीत होने का दावा भी सुत्रों ने किया था।

इस पृष्ठभूमि पर किम जाँग-उन ने रशिया के लड़ाकू विमानों के कारखाने का दौरा करना ध्यान आकर्षित कर रहा है। अमूर प्रांत के इस कारखाने में रशिया की वायु सेना के लिए प्रगत ‘एसयू-५७’ और ‘एसयू-३५एस’ जैसे लड़ाकू विमानों का निर्माण होता है। किम जाँग-उन ने अपने अधिकारियों के साथ इस विमान का परिक्षण किया और साथ ही वह लड़ाकू विमान में बैठने के फोटो भी प्रसिद्ध हुए हैं। रशियन अधिकारी ने इस क्षेत्र में उत्तर कोरिया से सहयोग स्थापीत हो सकता हैं, ऐसे संकेत भी दिए हैं।

पिछले महीने में ही रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू के साथ उच्च स्तरीय रशियन शिष्टमंड़ल ने उत्तर कोरिया का दौरा किया था। उस समय उत्तर कोरिया के तानाशार किम जाँग-उन ने रशियन शिष्टमंड़ल के साथ कोरियाई हथियारों की समीक्षा की थी। दोनों देशों के वरिष्ठ अधिकारियों की लंबे समय तक बैठक भी हुई थी।

इसी बीच, रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने उत्तर कोरिया का दौरा करने का न्योता स्वीकारने का वृत्त रशियन माध्यमों ने दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.