‘काउंटर ऑफेन्सिव’ में यूक्रेन ने सात हज़ार सैनिक खोए हैं – रशियन रक्षा विभाग का दावा

मास्को – रशिया के खिलाफ शुरू ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ में यूक्रेन ने सात हज़ार से भी अधिक सैनिकों को खोया है, ऐसा दावा रशिया के रक्षा विभाग ने किया। साथ ही रशियन सेना ने झैपोरिझिआ प्रांत में यूक्रेनी सेना को आगे बढ़ने से रोका है, यह भी रक्षा विभाग ने कहा। डोनेत्स्क में जारी हमलों में यूक्रेन को कामयाबी प्राप्त हुई हो, फिर भी रशिया का काफी तीव्र प्रतिकार हो रहा है। कुछ ठिकानों पर यूक्रेन को रक्षात्मक रवैया अपनाना पड़ा, इसकी कबुली भी देश के उप-रक्षा मंत्री ने दी है।

पिछले हफ्ते ४ जून से यूक्रेन की सेना ने ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ की शुरूआत की, ऐसा समझा जा रहा है। इस अभियान में डोनेत्स्क और झैपोरिझिआ प्रांत को लक्ष्य किया गया। पिछले दस दिनों से इन प्रांतों पर तीव्र हमले हो रहे हैं और इसके लिए पश्चिमी देशों ने प्रशिक्षित किए नए दलों को उतारा गया है। साथ ही पश्चिमी देशों से प्राप्त हथियार और रक्षा यंत्रणाओं का इस्तेमाल करने को प्राथमिकता दी गई है। लेकिन, यूक्रेनी सेना को इससे ज्यादा लाभ नहीं हुआ है, यही रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन एवं रक्षा विभाग ने साझा की जानकारी से सामने आ रहा है।

‘फिलहाल यूक्रेन ने शुरू किया हुआ ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ पुरी तरह से असफल हुआ है। इसमें यूक्रेन को खतरनाक नुकसान उठाना पड़ रहा है। यूक्रेन की सेना को रशियन सेना की तुलना में दस गुना अधिक नुकसान उठाना पड़ा है और यूक्रेन ने इसमें १५० से अधिक टैंक और ३०० से अधिक तोप एवं बख्तरबंद वाहन खोए हैं’, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने कहा था। इसके बाद अब रशिया के रक्षा विभाग ने यह कहा है कि, यूक्रेन ने इस नए अभियान में महज १० दिनों में करीबन ७,५०० सैनिक खोए हैं। इसमें मारे गए एवं घायल सैनिकों का भी समावेश होने की बात रक्षा विभाग के प्रवक्ता ने स्पष्ट की।

रशिया से यह जानकारी सामने आ रही थी तभी डोनेत्स्क एवं झैपोरिझिआ में तीव्र संघर्ष शुरू होने के दावे विभिन्न माध्यम कर रहे हैं। इनमें पश्चिमी माध्यमों के साथ यूक्रेनी यंत्रणा और रशियन मिलिटरी ब्लॉगर्स का समावेश हैं। डोनेत्स्क और झैपोरिझिआ प्रांत के सरहदी क्षेत्र के कई हिस्सों में जोरदार जंग शुरू है। दो दिन पहले यूक्रेन ने यहां के सात गांवों पर कब्ज़ा करने का दावा किया था। लेकिन, रशिया ने इसे ठुकराया है और यूक्रेन ने दावा किए कुछ गांवों में संघर्ष शुरू है, यह भी स्पष्ट किया है।

यूक्रेन को कुछ मात्रा में कामयाबी हासिल हुई हो, फिर भी रशिया से उम्मीद से ज्यादा तीव्र प्रतिकार होने की बात भी स्पष्ट हुई है। यूक्रेन की उप-रक्षा मंत्री हैना मैलिअर ने इसकी कबुली दी। डोनेत्स्क के संघर्ष में रशिया का मज़बूत बचाव और सख्त प्रतिकार होने से यूक्रेनी सेना रक्षात्मक होने के लिए मज़बूर हुई, ऐसा मैलिअर ने कहा। इसी बीच झैपोरिझिआ में यूक्रेन के हमलों को नाकाम करने की जानकारी रशियन यंत्रणा ने प्रदान की है।

इसी बीच, रशिया ने गुरुवार को फिर एक बार यूक्रेन पर मिसाइल और ड्रोन हमले किए। दक्षिण यूक्रेन के ओडेसा के साथ मध्य यूक्रेन के क्रिव्यी रिव को लक्ष्य किया गया। इन शहरों पर २२ मिसाइलों के हमले होने की बात कही जा रही है। क्रिव्यी रिव के हमले में २० आत्मघाती ड्रोन्स का इस्तेमाल होने की जानकारी भी यूक्रेनी अधिकारियों ने प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.