यूक्रेन कभी भी रशिया को पराजित नहीं कर सकता – स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री का इशारा

ब्रातिस्लावा/मास्को/किव – पश्चिमी देश यूक्रेन को कितने भी हथियारों की आपूर्ति करें, तो भी यूक्रेन रशिया को पराजित नहीं कर सकता, ऐसा इशारा स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको ने दिया है। रशिया ने कब्ज़ा किए क्षेत्र पर दोबारा नियंत्रण पाने के लिए आवश्यक सैन्य सामर्थ्य यूक्रेन के पास नहीं होने का अहसास भी फिको ने इस दौरान कराया। स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री के साथ ही यूक्रेन के अधिकारी एवं सांसद भी अब निजी स्तर पर यही कबुल रहे है कि, यूक्रेन जीत नहीं सकता है। यूरोपियन माध्यम यह दावा कर रहे हैं।

यूक्रेन कभी भी रशिया को पराजित नहीं कर सकता - स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री का इशाराकुछ दिन पहले ही नाटो के प्रमुख जेन्स स्टॉल्टनबर्ग ने यूक्रेन से बुरी खबर प्राप्त होने की आशंका जताकर इसके लिए तैयारी रखनी होगी, यह इशारा भी दिया था। उससे पहले ब्रिटेन के शिर्ष साप्ताहिक ने जारी किए लेख में यूक्रेन युद्ध रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन जीत रहे हैं, यह कहा था। अमेरिका की वित्त मंत्री जैनेट येलेन ने भी यूक्रेन की हार के लिए अमेरिका ज़िम्मेदार रहेगी, ऐसा बयान किया था। एक के बाद एक सामने आए यह ब यान रशिया विरोधी जंग में यूक्रेन की हार होने के संकेत दे रहे हैं।

यूक्रेन कभी भी रशिया को पराजित नहीं कर सकता - स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री का इशाराकिसी समय यूक्रेन के समर्थन में खड़े यूरोपिय देशों सहित प्रसार माध्यमों में भी अब यही स्वर दिखाई दे रहा है। स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री फिको ने कुछ दिन पहले ही यूक्रेन की शस्त्र सहायता बंद करने का ऐलान किया था। इसके बाद अब यूक्रेन में रशिया को पराजित करने की ताकत न होने का बयान करके यूक्रेन की हार पर वह मुहर लगाते दिख रहे हैं। पश्चिमी देशों ने आर्थिक एवं सैन्य स्तर पर रशिया को खत्म करने की कड़ी कोशिश की है, लेकिन इसके लिए अपनाई नीति ही पुरी तरह से गलत थी, यही बात फिको ने रेखांकित की है। रशिया का सामर्थ्य और स्थान को लेकर सच्चाई का अहसास न रखने से यह नीति विफल हुई, इस पर उन्होंने ध्यान आकर्षित किया।

यूक्रेन कभी भी रशिया को पराजित नहीं कर सकता - स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री का इशाराजर्मनी के शीर्ष अखबार ‘बिल्ड’ ने हाल ही में यूक्रेन के कुछ अधिकारियों के साक्षात्कार जारी किए। इस दौरान संबंधित अधिकारियों ने यूक्रेन की जीत होने की संभावना काफी कम होने की कबुली निजी स्तर पर दी है। फिलहाल समय रशिया के पक्ष में खड़ा हैं और यूक्रेन के सैन्य मोर्चे से प्राप्त हो रही खबरें ज्यादा अच्छी न होने का बयान भी इन अधिकारियों ने करने की जानकारी ‘बिल्ड’ के वृत्त में दर्ज़ है।

वहीं, यूक्रेन ने करीबी समय में जीत हासिल होने की उम्मीद छोड़ दी है और अधिक खराब स्थिति का सामना करने की तैयारी रखी होने का दावा यूक्रेन के सांसदों ने किया। ब्रिटेन के ‘द टाईम्स ऑफ लंदन’ अखबार ने भी इससे संबंधित खबर जारी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.