डोनेत्स्क सहित खार्किव प्रांत में हुए घने संघर्ष में यूक्रेन के ६०० सैनिक ढ़ेर -रशिया के रक्षा विभाग की जानकारी

मास्को/किव – अपर्याप्त शस्त्र भंड़ार, टूटा हुआ मनोबल और कड़ी ठंड़ की चपेट में फंसी युक्रेन की सेना पर रशिया के शुरू हमलों की तीव्रता बढ़ी हैं। हथियारों के भंड़ार में हुई कमी के कारण नए हमले की क्षमता यूक्रेनी सेना खो बैठी हैं और ऐसे में रशिया हर दिन बड़े हमलें कर रही हैं। ऐसी स्थिति में यूक्रेनी रक्षाबलों को बड़ा जान का नुकसान उठाना पड़ रहा हैं। पिछले २४ घंटे में डोनेत्स्क और खार्किव प्रांत में हुए घनघोर युद्ध में यूक्रेन के ६०० से अधिक सैनिकों के मारे जाने की जानकारी रशियन रक्षाबलों ने प्रदान की।

डोनेत्स्क सहित खार्किव प्रांत में हुए घने संघर्ष में यूक्रेन के ६०० सैनिक ढ़ेर -रशिया के रक्षा विभाग की जानकारीपिछले कुछ महीनों से यूक्रेन का ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ नाकाम होने के एवं यूक्रेन की सेना रक्षात्मक होने की दावे सामने आ रहे हैं। यूक्रेनी सेना ने पिछले कुछ हफ्तों में किसी भी नए इलाके पर कब्ज़ा नहीं किया है। कड़ी ठंड़ के कारण यूक्रेन की सेना बड़ी मुश्किलों से घिरी हैं और हथियारों की कमी ने यह मुसिबतें और बढ़ाई है। फिलहाल जहां हैं वहां रुककर ही रशियन हमलों को रोकने तक ही यूक्रेन का अभियान सीमित हुआ है।

डोनेत्स्क सहित खार्किव प्रांत में हुए घने संघर्ष में यूक्रेन के ६०० सैनिक ढ़ेर -रशिया के रक्षा विभाग की जानकारीदूसरी ओर रशिया ने अपनी नई सैन्य तैनाती करके और हथियारों का भंड़ार अधिक बढ़ाकर प्रखर हमले शुरू किए हैं। मिसाइल, ड्रोन, रॉकेट,तोंप की सहायता से रशियन रक्षाबल यूक्रेन को हर दिन दहला रहा हैं। पिछले २४ घंटे के दौरान डोनेत्स्क और खार्किव प्रांत में हुई घने संघर्ष में रशिया ने यूक्रेन के ६०० से अधिक सैनिकों को मार गिराने की जानकारी सामने आ रही हैं। डोनेत्स्क प्रांत की जंग में यूक्रेन के ४५० सैनिक मारे गए। खार्किव की जंग में यूक्रेन ने ११० से अधिक सैनिकों को खोया है, ऐसी जानकारी रशियन रक्षाबलों ने प्रदान की।

डोनेत्स्क सहित खार्किव प्रांत में हुए घने संघर्ष में यूक्रेन के ६०० सैनिक ढ़ेर -रशिया के रक्षा विभाग की जानकारीरशिया ने खेर्सन में भी भारी मात्रा में तोप, रॉकेट और मॉर्टर के हमले किए हैं और इन हमलों में भी कई लोगों के मारे जाने का ड़र जताया जा रहा हैं। रशिया ने यूक्रेन के किरोवोहराड और डिनिप्रिपेट्रोव्हसक सहित अन्य कुछ प्रांतों में बैलेस्टिक मिसाइल के हमले किए हैं। इससे बुनियादी सुविधाओं को भारी नुकसान पहुंचने की जानकारी साझा हो रही है। शनिवार को रशिया ने यूक्रेन पर आत्मघाती ड्रोन के १५ हमले किए।

डोनेत्स्क सहित खार्किव प्रांत में हुए घने संघर्ष में यूक्रेन के ६०० सैनिक ढ़ेर -रशिया के रक्षा विभाग की जानकारीकुछ दिन पहले ही रशिया के राष्ट्राध्यक्ष ने यह इशारा दिया था कि, यूक्रेन में निर्धारित उद्देश्य प्राप्त हुए बिना पीछे नहीं हटेंगे। साथ ही रशियन सेना को यूक्रेन के अधिकांश मोर्चों पर कामयाबी प्राप्त होने का दावा भी उन्होंने किया था। पिछले कुछ दिनों में रशिया के जारी हमलों ने इसकी पुष्टि होती दिख रही हैं।

इसी बीच, यूक्रेन ने नई सैन्य भर्ती के लिए पहल की है और विदेश में स्थित यूक्रेनी नागरिकों को युद्ध करने के लिए बुलाने की कोशिश शुरू की है। इस्टोनिया जैसे देश ने इसके लिए हामी भरी है और यूक्रेनी वंश के नागरिकों को उनके अपने देश भेजने के लिए तैयार होने के संकेत दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.