आर्मेनिया-रशिया रक्षा समझौता स्थगित- आर्मेनिया के प्रधानमंत्री पशिनयान का ऐलान

येरेवन/मास्कॉ – अज़रबैजान के विरोध में शुरू संघर्ष और बने तनाव की पृष्ठभूमि पर आर्मेनिया ने रशिया से किए समझौते से पीछे हटने का ऐलान किया है। आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पशिनयान ने यह जानकारी साझा की। फ्रान्स के रक्षा मंत्री फिलहाल आर्मेनिया के दौरे पर पहुंचे है और इसी बीच आर्मेनिया के प्रधानमंत्री ने यह ऐलान करना ध्यान आकर्षित कर रहा है। रशिया का समझौता स्थगित करने के दौरान ही आर्मेनिया ने शुक्रवार को हथियार खरीद करने के लिए फ्रान्स के साथ समझौता करने की जानकारी फ्रेंच माध्यमों ने साझा की।

आर्मेनिया-रशिया रक्षा समझौता स्थगित- आर्मेनिया के प्रधानमंत्री पशिनयान का ऐलानअज़रबैजान विरोधी संघर्ष में रशिया ने पर्याप्त समर्थन न देने का आरोप आर्मेनिया में लगाया जा रहा है। आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पशिनयान ने सार्वजनिक तौर पर रशिया को फटकार भी लगाई थी। रशिया का समझौता स्थगित करते हुए प्रधानमंत्री पशिनयान ने रशिया की फिर से आलोचना की।

‘वर्ष २०२१-२२ में अज़रबैजान विरोधी युद्ध के दौरान रशिया ने समझौते का पालन नहीं किया। इसे हम भूल नहीं सकते, इसी वजह से हम इस समझौते को स्थगित कर रहे हैं। आगे क्या हो, यह जल्द ही पता चलेगा’, ऐसा आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पशिनयान ने कहा। अज़रबैजान वर्ष २०२० से लगातार आर्मेनिया पर हमले कर रहा है।

पिछले वर्ष सितंबर महीने में भी अज़रबैजान ने आर्मेनिया के नागोर्नो-काराबाख क्षेत्र पर हमले किए थे। इससे ड़रे आर्मेनिया-रशिया रक्षा समझौता स्थगित- आर्मेनिया के प्रधानमंत्री पशिनयान का ऐलानआर्मेनियन वंशियों ने नागोर्नो-काराबाख से पलायन किया। मात्र एक हफ्ते में कुल सवा लाख लोगों ने यह क्षेत्र छोड़ने की जानकारी सामने आयी थी। इसके बाद अब अज़रबैजान फिर से सर्वंकष युद्ध की तैयारी जुटा रहा है, ऐसे दावे सामने आ रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर आर्मेनिया ने रशिया से किए समझौते से बाहर होना अहमियत रखता है।

इस बीच, आर्मेनिया ने पिछले कुछ महीनों से पश्चिमी देशों के साथ नज़दिकियां बढ़ाई है। पिछले साल अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों ने आर्मेनिया का दौरा किया था। इस दौरान आर्मेनिया-यूरोप ईंधन पाईपलाईन से जुड़ने के मुद्दे पर चर्चा होने का दावा किया जा रहा है। फ्रान्स ने आर्मेनिया को सैन्य सहायता प्रदान करने के संकेत प्रदान किए थे।

फ्रान्स के रक्षा मंत्री सेबॅस्टियन लेकॉर्न का आर्मेनिया दौरा इसी का हिस्सा समझा जा रहा है। इससे पहले फ्रान्स और आर्मेनिया में राड़ार और नाईट विजन गॉगल संबंधित समझौता हुआ था। फ्रेंच रक्षा मंत्री के दौरे में उन्नत राइफल खरीदने के समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं, ऐसा दावा फ्रेंच माध्यमों ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.