‘काउंटर ऑफेन्सिव’ के तहत डोनेत्स्क के चार गांवों पर कब्ज़ा पाने का यूक्रेन ने किया दावा – ब्लैक सी में रशियन युद्धपोत पर हमला करने की कोशिश नाकाम की गई

किव/मास्को – यूक्रेनी सेना ने रशिया के खिलाफ शुरू किए ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ के तहत डोनेत्स्क प्रांत के चार गांवों पर कब्ज़ा करने का दावा यूक्रेनी अधिकारियों ने किया। डोनेत्स्क के दो इलाकों से रशियन सेना पीछे हटी हैं, यह कहकर रशिया ने भी यूक्रेन के दावों की पुष्टि की। लेकिन, साथ ही डोनेत्स्क के दक्षिणी इलाके, झैपोरिझिआ एवं बाखमत में प्रखर संघर्ष शुरू होता दिखाई दिया है। इसी बीच रशिया ने ब्लैक सी के समुद्री क्षेत्र में अपनी युद्धपोत पर हमला करने की कोशिश नाकाम करने की जानकारी साझा की।

पिछले हफ्ते यूक्रेन ने ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ शुरू करने की जानकारी सामने आयी थी। गुरुवार को यूक्रेन की सेना ने दक्षिण यूक्रेन के झैपोरिझिआ के ओरिखिव शहर के करीबी इलाके पर जोरदार हमले किए। इसके बाद दक्षिण डोनेत्स्क के इलाके पर भी हमला शुरू किया गया था। झैपोरिझिआ के हमलों को रशिया ने नाकाम किया था। लेकिन, डोनेत्स्क पर किए हमलों में यूक्रेनी सेना को सफलता प्राप्त होती दिख रही है।

सोमवार को यूक्रेनी सेना ने डोनेत्स्क के चार गांव पर कब्ज़ा पाने का ऐलान किया। इनमें नेश्कुश्ने, माकारिवका, ब्लाहोडाट और स्टोरोझेव का समावेश हैं। यह चारों गांव दक्षिण डोनेत्स्क का हिस्सा हैं। इनमें से दो गांवों से रशियन सेना पीछे हटी है, इसकी कबुली रशिया के रक्षा विभाग ने दी। लेकिन, अन्य दो गांवों के साथ कई इलाकों में जोरदार जंग शुरू होने की जानकारी रशियन विभाग ने साझा की।

डोनेत्स्क के गांवों के साथ ही बाखमत शहर के कुछ क्षेत्र पर नियंत्रण पाने का दावा यूक्रेन के मंत्री ने किया। झैपोरिझिआ और दक्षिण डोनेत्स्क के साथ बाखमत में शुरू संघर्ष भी जवाबी हमलों के अभियान का हिस्सा होने का दावा यूक्रेन ने किया है। इस वजह से इन दोनों इलाकों में प्राप्त हुई सफलता यूक्रेन के ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ के नज़रिये से अहम समझी जा रही है। पश्चिमी माध्यम एवं विश्लेषकों ने भी यह शुरूआत आश्वासक होने के दावे किए हैं।

यूक्रेन को सफलता हासिल होती दिख रही हो, फिर भी इसके साथ ही रशियन हमलों में यूक्रेन के बड़े लोगों के हता हत होने के साथ भारी मात्रा में हथियारों का नुकसान उठाना पड़ रहा हैं। पिछले हफ्ते झैपोरिझिआ प्रांत पर हुए हमलों में रशिया ने यूक्रेन को प्राप्त अमरिकी बख्तरबंद वाहन एवं जर्मन लिओपार्ड टैंक भारी संख्या में नष्ट करने की जानकारी सामने आयी है। झैपोरिझिआ के हमले में रशिया ने अमरीका के आठ ‘ब्रैडले फाइटिंग वेहिकल्स’ नष्ट किए हैं। झैपोरिझिआ में शुरू अन्य जंग में जर्मनी के चार लिओपार्ड टैंक भी नष्ट किए गए, ऐसी जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने प्रदान की है। पिछले २४ घंटे में यूक्रेन के २५० से भी अधिक सैनिकों के मारे जाने का दावा भी रशिया ने किया है।

इसी बीच, ब्लैक सी समुद्री क्षेत्र में यूक्रेन के ‘सी ड्रोस’ ने रशियन युद्धपोत पर हमला करने की कोशिश नाकाम की गई। रशिया के ‘प्रिआझोवये’ नामक युद्धपोत ईंधन पाइपलाइन की सुरक्षा के लिए तैनात की गई है। इसपर यूक्रेन ने छह ड्रोन से हमला करने की कोशिश की, लेकिन, वह सभी ड्रोन नष्ट किए गए, ऐसा रशियन नौसेना ने कहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.