रशिया के बढ़ते हमलों की पृष्ठभूमि पर यूक्रेन द्वारा ‘ईयू’ एवं ‘नाटो’ की सदस्यता को लेकर फिजूल दावे

मास्को/किव – रशिया ने डोन्बास समेत अन्य हिस्सों पर बढ़ाएँ हमलों की पृष्ठभूमि पर यूक्रेन काफी परेशान हुआ हैं और अब उसने यूरोपिय महासंघ एवं नाटो के विषय पर फिजूल दावे करना शुरू किया हैं। ‘थ्री सीज्‌‍ इनिशिएटिव’ के माध्यम से यूक्रेन ने महासंघ में पीछे के दरवाजे प्रवेश पाने का दावा यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष के सलाहकार अलेक्सी अरेस्टोविच ने किया। यूक्रेन, नाटो का ‘डिफैक्टो मेंबर’ यानी अघोषित सदस्य बना हैं, ऐसा बयान यूक्रेन के सलाहकार अरेस्टोविच ने किया।

रशिया-यूक्रेन युद्ध प्रतिदिन अधिक आक्रामक और भीषण होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। रशियन सेना ने हमलों की तीव्रता बढ़ाई हैं और पिछले दो दिनों में लुहान्स्क के तीन अहम क्षेत्र पर कब्ज़ा पाया हैं। इसके अलावा डोनेत्स्क प्रांत के ५५ प्रतिशत क्षेत्र पर रशियन सेना ने नियंत्रण हासिल करने की कबुली यूक्रेन के अधिकारियों ने दी। पिछले २४ घंटों में रशिया ने सेवेरोडोनेत्स्क और लिशिचान्स्क समेत खार्किव, बाखमत, सुमी, मायकोलेव के क्षेत्र में भारी मात्रा में रॉकेटस्‌‍, बम एवं मिसाइल हलमें किए। रशिया के हमले के कारण स्थिति काफी बिगड़ी हैं और यूक्रेन की सेना को ‘स्लोविआन्स्क’ शहर से पीछे हटना होगा, ऐसें संकेत स्थानीय अधिकारी एवं विश्लेषकों ने दिए हैं।

रशिया से बड़ा नुकसान हो रहा हैं और ऐसें में यूक्रेन ने पश्चिमी देशों के साथ जारी संबंध अधिक मज़बूत करके बड़ी सहायता पाने की कोशिश शुरू की हैं। यूक्रेन के वरिष्ठ अधिकारियों ने यूरोपिय महासंघ और नाटो की सदस्यता को लेकर बड़े दावे किए हैं। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की के सलाहकार एलेक्सी अरेस्टोविच ने एक साक्षात्कार के दौरान फिजूल बयान किया।

इस दौरान यूक्रेन ने ‘थ्री सीजइनिशिएटिव’ के माध्यम से महासंघ में पिछले दरवाजे से प्रवेश पाया हैं, ऐसा उन्होंने कहा। ‘थ्री सीज इनिशिएटिव’ में महासंघ के १२ सदस्य देशों का समावेश हैं और उनसे यूक्रेन को भारी मात्रा में निधी और अन्य सहायता उपलब्ध होगी, ऐसा अरेस्टोविच ने कहा। उन्होंने नाटो और यूक्रेन पर भी किया बयान सामने आया हैं और इसमें उन्होंने यह दावा किया कि, यूक्रेन अब ‘नाटो’ का ‘डिफैक्टो मेंबर’ बना हैं। अधिकृत स्तर पर यूक्रेन का नाम नाटो में दर्ज़ ना होने के बावजूद नाटो सदस्य देशों से हर तरह की रक्षा सहायता प्राप्त होरही हैं और अमरीका ने इसे कायम करने का आश्वासन दिया, ऐसा अरेस्टोविच ने कहा हैं।

इसी बीच, गुरुवार को हुई बैठक में यूरोपिय महासंघ ने यूक्रेन को महासंघ का सदस्य बनाने का प्रस्ताव पारित किया हैं। इसके बाद महासंघ के २७ सदस्य देशों की बैठक शुरू हुई हैं। महासंघ के प्रमुख बड़े दावे कर रहे हैं, फिर भी कुछ सदस्य देश यूक्रेन को उम्मीदवार देश का दर्ज़ा देने के लिए ज्यादा उत्सुक नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.