लगातार दूसरे दिन रशिया ने यूक्रेन की राजधानी किव पर किए मिसाइल हमले – सुरक्षा के कारणों से झैपोरिझिया का परमाणु प्रकल्प बंद किया गया

मास्को/किव – रशियन सेना ने लगातार दूसरे दिन यूक्रेन की राजधानी किव पर मिसाइल हमले किए। सोमवार रात एवं मंगलवार को यह हमले किए गए, ऐसी जानकारी यूक्रेनी यंत्रणा ने प्रदान की। राजधानी किव के अलावा खार्किव एवं खेर्सन प्रांत भी हमलों का लक्ष्य बनने का दावा यूक्रेनी माध्यमों ने किया। इसी बीच, अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग की चेतावनी के पृष्ठभूमि पर रशिया ने झैपोरिझिया का परमाणु प्रकल्प बंद किया और शहर से नागरिकों को स्थानांतरण शुरू किया है।

मंगलवार को मनाए गए ‘व्हिक्टरी डे’ की पृष्ठभूमि पर रविवार रात और सोमवार को रशिया ने यूक्रेन की राजधानी किव के साथ ओडेसा, खेर्सन, माइकोलेव और खार्किव पर जोरदार हवाई हमले किए थे। इन ह मलों का सत्र सोमवार रात और मंगलवार को भी शुरू रहा। इस दौरान यूक्रेन की राजधानी किव पर करीबन १५ मिसाइले दागे गए। रशिया ने लड़ाकू विमानों से यह मिसाइल दागने की जानकारी यूक्रेन ने साझा की।

राजधानी किव के बाद खार्किव प्रांत एवं दक्षिण के खेर्सन प्रांत में मिसाइलों के साथ लंबी दूरी के रॉकेटस्‌‍ से भी हमले करने की जानकारी दी गई। अप्रैल महीने के आखरी हफ्ते से रशिया ने फिर से बड़े ड्रोन और मिसाइल हमले करना शुरू किया है। सोमवार रात और मंगलवार को किए हमले पिछले दस दिनों में किया गया छठां बड़ा हमला है।

रशिया के जारी इन बड़े हमलों के दौरान दक्षिण यूक्रेन के झैपोरिझिया की स्थिति बिगड़ने के संकेत प्राप्त होरहे हैं। कुछ दिन पहले अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग ने शहर के परमाणु ऊर्जा प्रकल्प की सुरक्षा को लेकर बड़ी दुर्घटना की संभावना जताकर चेतावनी दी थी। इसके बाद रशिया ने सोमवार को परमाणु प्रकल्प बंद करने का ऐलान किया।

यूक्रेन के रशिया पर होनेवाले संभावित जवाबी हमले झैपोरिझिया एवं खेर्सन प्रांत पर होने की संभावना हैं। इसके लिए यूक्रेन ने भारी मात्रा में सैन्य तैनाती करने का दावा भी किया है। इसपर गौर करके रशिया ने अपना बचाव अधिक मज़बूत करना शुरू किया है। परमाणु प्रकल्प बंद करना इसी का हिस्सा समझा जाता है। साथ ही पिछले कुछ दिनों में झैपोरिझिया से सैकड़ों नागरिकों का स्थानांतरण करने की बात भी सामने आयी है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.