इजिप्त में सिनाई प्रान्त के भीषण विस्फोट में २०० लोगों की जान गई

कैरो: इजिप्त के सिनाई प्रांत में कट्टरपंथियों गटने किए भीषण विस्फोट में २०० लोगों की जान गयी है और सैकड़ों लोग जख्मी हुए हैं। इस विस्फोट में उत्तर सिनाई भाग में बिर अल अब्द शहर के प्रार्थनास्थल को निशाना किया गया था। इस आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी किसी भी गटना नहीं स्वीकारी है। फिर भी आयएस से संबंधित गट इसके पीछे हो सकता है, ऐसा दावा प्रसार माध्यम से किया जा रहा है। पिछले वर्ष में इजिप्त सिनाई प्रांत में आयएस के साथ अन्य आतंकी गटो से लगातार हमले हुए थे और लष्करी कारवाई के बाद भी इन हमलों को रोकने में असफलता होने की बात, इस नए विस्फोट से स्पष्ट हो रही है।

भीषण विस्फोट

शुक्रवार को नॉर्थ सिनाई प्रांत में बिर अल अब्द शहर में प्रार्थनास्थल पर आतंकवादियों ने हमला किया। प्रार्थनास्थल के पास गाड़ियों से आए आतंकवादियों ने बेमालूम गोलीबारी शुरू की। कुछ समय गोलीबारी करने के बाद इन आतंकवादियोंने भीषण विस्फोट किया, ऐसी जानकारी स्थानीय सूत्रों ने दी है। हमले में मारे जानेवाले लोगों की संख्या २०० के ऊपर गई है और जख्मियों की संख्या १३० से अधिक होने की बात कही जा रही है। जख्मियों में अनेक लोगों के हालात चिंताजनक होकर मारे जानेवालों की संख्या बढ़ने की आशंका व्यक्त की जा रही है।

इजिप्त सरकार ने इस भीषण हमले के बाद ३ दिनों का शोक घोषित किया है। इजिप्त के राष्ट्राध्यक्ष अब्दुल फतह अल-सीसी ने रक्षा यंत्रणा की तत्काल बैठक बुलाने की जानकारी प्रसार माध्यमों ने दी है। इस वर्ष में हुआ यह सबसे भीषण आतंकी हमला माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.