हमास  की एक गलती की वजह से इस्राइल दो घंटों में युद्ध में उतरेगा, इजिप्त की हमास को चेतावनी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

कैरो – संघर्ष बंदी के बाद भी इस्राइल के सीमा भाग में रॉकेट,काईट एवं बलून बम हमले करके हमासने इससे पहले गलती की है। उसके बाद गाजापट्टी से हुए गोलीबारी में इस्राइल के सैनिकों की जान गई है, यह हमास की दूसरी गलती मानी गई है। आगे चलकर हमासने गाजा पट्टी पर हमलो को प्रत्युत्तर देने की गलती की तो इस्राइल दो घंटों में गाजा के विरोध में युद्ध पुकारेगा, ऐसी चेतावनी इजिप्त ने  में हमास को दी है।इजिप्त के बाद संयुक्त राष्ट्रसंघ ने भी हमास को इस्राइल पर हमले रोकने का आवाहन किया है।

पिछले हफ्ते में इजिप्त के मध्यस्थि में इस्राइल और गाजा पट्टी में हमास ने संघर्ष बंदी जारी की थी। पर इस संघर्ष बंदी के बाद भी हमास में इस्राइल के सीमा भाग में हमले शुरू हैं। संघर्ष बंदी तोड़ने वाले हमास के इन रॉकेट और काईट बम के हमलो को प्रत्युत्तर देने के लिए इस्राइल ने गाजा पर हवाई हमले किए हैं। पर उसके बाद इस्राइल ने गाजा पर कार्रवाई रोकी थी।

हमास हमलो की वजह से गाजा में पेलेस्टाईन से हो रहे गतिरोध तोड़ने के लिए इस्राइल ने गाजापट्टी की सीमा रेखा खुली करने की बात घोषित की है। तथा हमास आगे चलकर ४ दिन इस्राइल पर हमले नहीं किए तो मदद शुरू रहेगी, ऐसा प्रस्ताव इस्राइल के रक्षा मंत्री ने लिबर्मन ने दिया था। पर उसके बाद भी गाजापट्टी से इस्राइल के सीमा रेखा पर गोलीबारी शुरू है।

गाझा से हुए इस हमले में इस्राइल के लष्कर का एक सैनिक ढेर हुआ है। पिछले कई वर्षों में गाजा के सीमा रेखा पर संघर्ष में इस्राएली सैनिकों की जान जाने की यह पहली घटना थी। इस हमले के बाद इस्राइल ने गाजा पट्टी पर हवाई हमले किए हैं। इस्राइल के इस कार्यवाही पर हमास से प्रतिक्रिया अपेक्षित है। पर हमास ने इस्राइल पर हमले करने की गलती ना की जाए, ऐसी सलाह इजिप्त के सरकार ने दी है।

हमास आपके हमलो की वजह से इस्राइल के गाजा पट्टी पर हमलो की तीव्रता बढ़ेगी और युद्ध होगा, ऐसी चेतावनी इजिप्त ने दी है। गाजा में पेलेस्टाईनी नागरिकों के लिए हमास ने इस्राइल पर हमले करने रोके ऐसा आवाहन इजिप्त के सरकार ने किया है। पर उसके बाद भी हमास ने इस्राइल पर हमले शुरू रखे तो इजिप्त गाजा पर प्रतिबंध जारी किए जाएंगे, ऐसा इजिप्त में सीसीसरकार ने सूचित करने की जानकारी सामने आ रही है। हमास ने भीइजिप्त के सरकार का यह प्रस्ताव स्वीकार है। तथा इस्राइल ने गाजा पर प्रतिबंध कम किया जाए, ऐसी मांग हमास ने की है।

दौरान पिछले हफ्ते में गाजा से हुए हमले के बाद इस्राइल ने हमास को प्रदीर्घ संघर्ष का इशारा दिया था। तथा आगे चलकर युद्ध यह २०१४ वर्ष से भी प्रदीर्घ और तकलीफमय होगा ऐसा रक्षा मंत्री ने सूचित किया था। तथा गाझा से काईट बम के हमले करनेवाले प्रदर्शकों पर इस्राइल के लड़ाकू विमानों ने रॉकेट हमले किए जाए ऐसी मांग इस्राइल के शिक्षा मंत्री ने की थी। इस्राइल के इशारों को गंभीरता से देखा जाने का दावा इजिप्त के माध्यम ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.