ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनी नए हिटलर – सऊदी अरेबिया के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान

रियाध: ‘हिटलर जैसे नेता को आप खुश नहीं कर सकते, यह सबक हमने यूरोप के इतिहास से सीखा है। जो यूरोप में हुआ है, उसकी पुनरावृत्ति हम खाड़ी में नहीं होने देना चाहते। हमें ईरान में नया हिटलर नहीं चाहिए’, ऐसा सऊदी अरेबिया के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने अमरिकी दैनिक को दिए इंटरव्यू में कहा है। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की ईरान विषयक नीति का समर्थन करते हुए, प्रिंस मोहम्मद ने ट्रम्प मतलब उचित समय पर, उचित जगह पर आई हुई व्यक्ति है, ऐसा कहा है।

हिटलर, समर्थन, मोहम्मद बिन सलमान, सऊदी, कार्रवाई, ईरान, यूरोप

अमरिका के प्रमुख दैनिक को दिए हुए इंटरव्यू में प्रिंस मोहम्मद ने ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्ला खामेनी की तुलना खाड़ी के नए हिटलर से की है। साथ ही ईरान का खाड़ी में बढ़ता प्रभाव और दूसरे विश्वयुद्ध से पहले की हिटलर की जर्मनी की तानाशाही इन दोनों में समानता है, ऐसा प्रिंस मोहम्मद ने कहा है। खाड़ी के सुन्नी अरब देशों के बिच मतभेद की वजह से ईरान सीरिया येमेन, इराक और लेबनोन इन देशों पर प्रभाव बढाने में कामियाब हुआ है। लेकिन ईरान के इस प्रभाव के खिलाफ सऊदी और अरब मित्र देशों की एकजुट हो रही है, ऐसा प्रिंस मोहम्मद ने कहा है।

पिछले दो सालों से येमेन में चल रहे संघर्ष में सऊदी और अरब मित्र देशों के मोर्चे ने येमेन के ८५ प्रतिशत भूभाग पर कब्ज़ा पाने का दावा, प्रिंस मोहम्मद ने किया है। लेकिन अभी भी येमेन के ईरान समर्थक हौथी बागी के कब्जे में ईरान का बाकी १५ प्रतिशत भूभाग है। इसलिए १०० प्रतिशत येमेन पर कब्ज़ा किए बिना येमेन की समस्या नहीं सुलझ सकती, ऐसा कहकर प्रिंस मोहम्मद ने येमेन के हौथी बागियों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहने के संकेत दिए हैं।

दौरान, सऊदी और अन्य अरब मित्र देशों के बिच बढती सहकारिता के पीछे राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के प्रशासन की कोशिश है, ऐसा कहकर प्रिंस मोहम्मद ने उसपर समाधान व्यक्त किया है।

 सऊदी के आरोपी समझौते के लिए तैयार – प्रिंस मोहम्मद

तीन हफ़्तों पहले सऊदी अरेबिया में भ्रष्टाचार के आरोप के तहत गिरफ्तार किए गए २०० लोगों में से ९५ प्रतिशत आरोपियों ने सऊदी सरकार का प्रस्ताव मान्य करके बातचीत के लिए राजी हुए हैं, ऐसा प्रिंस मोहम्मद ने अमरिकी दैनिक से कहा है।

गिरफ्तार किए गए ९५ प्रतिशत आरोपियों ने अपनी रिहाई के लिए नकद अथवा संपत्ति सऊदी की तिजोरी में जमा करने का प्रस्ताव मान्य किया है। एक प्रतिशत आरोपी अपने ऊपर लगाए गए आरोप बेबुनियाद साबित करने में सफल हुए हैं और उनको रिहा किया गया है। ४ प्रतिशत आरोपी न्यायालय की मदद से भ्रष्टाचार के आरोप से मुक्त होने के लिए तैयारियां कर रहे हैं, यह जानकारी प्रिंस मोहम्मद ने दी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.