इजिप्त के प्रार्थनास्थल पर हमला करनेवाले आंतकीयों के विरोध मे आक्रामक कारवाई

सिनाई प्रार्थनास्थल पर हुए हमले मे मारे गए लोगों की संख्या ३०५ के उपर

कैरो: इजिप्त के सिनाई प्रांत में प्रार्थनास्थल पर शुक्रवार को हुए आतंकवादी हमले के बली जाने वाले लोगों की संख्या ३०५ के ऊपर गई है। यह हमला आयएस आतंकवादी संगठन ने करने की बात सामने आयी है। हमले के बाद इजिप्त लष्कर ने की कारवाई में प्रार्थना स्थल पर हमला करने वाले कुछ आतंकवादियों को ढेर करने की जानकारी सूत्रों से मिली है। तथा इजिप्त के राष्ट्राध्यक्ष अब्देल फतह अल-सीसी ने आतंकवादियों के विरोध में कारवाई अधिक तीव्र करने का इशारा किया है और दुनिया भर के प्रमुख नेताओंने इस हमले की तीव्र शब्दों में निंदा की है।

शुक्रवार को ‘नॉर्थ सिनाई’ प्रांत के बिर अल अब्द शहर में प्रार्थनास्थल पर आतंकवादियों ने भीषण हमला किया था। लगभग २५ से ३० आतंकवादियों ने प्रार्थना स्थल के बाहर आने वाले लोगों पर बेमालूम गोलीबारी की है। उसके बाद प्रार्थना स्थल में भीषण विस्फोट किया गया। विस्फोट के बाद आतंकवादियों ने प्रार्थना स्थल की तरफ आने वाला रास्ता रोका और रास्ते पर दौड़ने वाले एंबुलेंस पर हमला करने की बात कही गई है।

इजिप्त, आक्रामक कारवाई, आतंकवादी संगठन, आयएस, हमला, प्रार्थनास्थल, कनाडा, संयुक्त राष्ट्रसंघ, अमरिका

प्रार्थनास्थल पर इस भीषण हमले के पीछे आयएस यह आतंकवादी संघटना का हाथ होने की जानकारी वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने दी है। हमले के दौरान आतंकवादी गाड़ियों से आयएस के झंडे फहरा रहे थे, ऐसा उस समय कहा गया था। आयएस के आतंकवादी हमले में बली जाने वाले लोगों की संख्या ३०५ के ऊपर और जख्मी होने वाले लोगों की संख्या १२८ पर गई है। इजिप्त में पिछले कई वर्षों में हुआ यह सबसे बड़ा एवं भीषण आतंकी हमला होने का दावा किया जा रहा है।

इस भीषण आतंकवादी हमले के बाद राष्ट्राध्यक्ष सीसी ने तत्काल सुरक्षा यंत्रणा की बैठक बुलाई थी। इस बैठक के बाद सीसी ने हमले को नजरअंदाज करके, हमलावारों को छोड़ा नहीं जाएगा, ऐसा इशारा दिया है। राष्ट्राध्यक्ष के इशारे के बाद कुछ ही घंटों में इजिप्शियन लष्कर ने सिनाई प्रांत में आतंकवाद विरोधी आक्रमक कार्यवाही हाथ ली है।

सिनाई में शुक्रवार रात को किए इस कार्यवाही में आयएस आतंकवादी एवं उनके तलों को लक्ष्य किया गया है। इजिप्त के हवाईदल ने शुक्रवार को हमला करने वाले आतंकवादियों का पीछा करके उनपर हमले करने का दावा किया है। इन हमलों में प्रार्थना स्थल पर हमला करने वाले आतंकवादियों में कुछ लोग ढेर होने की बात कही गई है। इन आतंकवादियों के वाहन नष्ट करने का दावा लष्करी सूत्रों ने किया है।

इजिप्त में हुए आतंकवादी हमले पर अमरिका के साथ प्रमुख देशों ने निषेध जताया है। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आतंकवादी घटनाओं को दया नहीं दिखाएगी, ऐसा कड़ा इशारा दिया है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्र्युड्यू ने इजिप्त के हमले से जबरदस्त धक्का लगने की प्रतिक्रिया दी है। संयुक्त राष्ट्रसंघ के सुरक्षा परिषद में भी इजिप्त के आतंकवादी हमले की निंदा करते हुए सभी देशोंने इजिप्त सरकार एवं यंत्रणा को सहयोग करें, ऐसा आवाहन किया है।

पिछले ४ वर्षों में आयएस के सिनाई प्रांत में आतंकवादी कार्यवाहियां बढ़ी है और यह नया हमला आयएस का इजिप्त मे सामर्थ्य बढ़ाने के बात दिखा रहा है। इजिप्त के लिए यह बहुत बड़ी चिंता की बात मानी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.