‘आईएस’ आतंकवादियों के खिलाफ इस्राइल ने इजिप्त के उत्तर में स्थित सिने प्रान्त में हवाई हमले किए – अमरिकी दैनिक का दावा

न्यूयॉर्क / तेल अविव: इजराइल ने आईएस आतंकवादियों के खिलाफ मुहीम के अंतर्गत इजिप्त के ‘उत्तर सिनाई’ प्रान्त में १०० से भी अधिक हवाई हमले करने का दावा अमरिकी दैनिक ने किया है। सन २०१५ से यह हमले शुरू हैं और इन हमलों को इजिप्त के राष्ट्राध्यक्ष फत्ताह अल-सिसी की मान्यता है, ऐसा भी अमरिकी दैनिक की खबर में कहा गया है। इस दावे की वजह से इस्राइल के खाड़ी के अरब देशों के साथ सहकार्य अधिक दृढ हो रहा है, इन दावों को भी पुष्टि मिली है।

हवाई हमले

पिछले कुछ सालों से आईएस और संलग्न समूहों की तरफ से सिनाई प्रान्त में बड़े पैमाने पर हमले शुरू थे। इन आतंकवाद समूहों ने इजिप्त का लष्कर और सुरक्षा यंत्रणाओं को अपना लक्ष्य बनाया था। सन २०१५ में आईएस के आतंकवादियों ने इजिप्त में रशियन यात्री विमान गिराने में भी सफलता पाई थी। आतंकवादियों की कार्रवाइयां बढ़ रही हैं, ऐसे में इजिप्शियन लष्कर और सुरक्षा यंत्रणाएं उन्हें रोकने में असफल रहीं थी। इस पृष्ठभूमि पर, इजिप्त के राष्ट्राध्यक्ष अल-सिसी ने इस्राइल की मदद लेने का फैसला लेने का दावा, अमरीका के ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ इस दैनिक ने किया है।

हवाई हमले

अमरिकी दैनिक ने इस्राइल और इजिप्त के बीच के इस सहकार्य का उल्लेख ‘सिक्रेट अलायंस’ के तौर पर किया है। राष्ट्राध्यक्ष सिसी ने इजिप्त का मीडिया साथ ही जनता के सामने इस बारे में जानकारी खुल न जाए, इसका ख्याल रखा है। सिसी के भरोसे के चुनिन्दा लष्करी और गुप्तचर अधिकारियों को इस्राइल के साथ का सहकार्य और और हवाई हमले की जानकारी थी, ऐसा अमरिकी दैनिक ने कहा है।

इस्राइल ने इजिप्त के उत्तर सिनाई प्रान्त के हमले के लिए ‘एफ-१६’ लड़ाकू विमान, ‘अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर्स’ और ‘ड्रोन’ का इस्तेमाल किया था। सन २०१५ से हफ्ते में कम से कम एक इस रफ़्तार से इस्राइल ने उत्तर सिनाई प्रान्त में हवाई हमले करने की जानकारी ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने दी है। इस खबर के लिए अमरिकन और ब्रिटिश अधिकारियों ने दी हुई जानकारी का इस्तेमाल किया गया है, ऐसा खुलासा भी अमरिकी दैनिक ने किया है।

इस्राइल के हमलों की वजह से इजिप्त के लष्कर को उत्तर सिनाई प्रान्त के आतंकवादियों को हराने में और उनपर वर्चस्व प्राप्त करने में सफलता मिली है, ऐसा दावा भी इस खबर में किया गया है। सदर खबर प्रसिद्ध करने से पहले अमरिकी दैनिक ने इजिप्त के गुप्तचर अधिकारियों से संपर्क किया था और उन्होंने इस बारे में नाराजगी जताई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.