इस्राइली लष्कर की कारवाई में हमास का गाझा-इजिप्त भूमिगत मार्ग ध्वस्त – इस्राइली लष्कर की जानकारी

जेरूसलेम: गाझापट्टी से इजिप्त तक जाने वाला हमास का सबसे बड़ा भूमिगत मार्ग हवाई हमले में ध्वस्त करने की जानकारी इस्राइली लष्कर ने दी है। इस्राइल पर हमला करने के लिए हमास ने गुप्तरूपसे यह भूमिगत मार्ग निर्माण किया था, ऐसा इस्राइली लष्कर ने स्पष्ट किया है। दौरान, इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने लष्कर की इस कारवाई का समर्थन करके गाझापट्टी के हमास और अन्य आतंकवादी संगठनों को इससे भी जोरदार प्रत्युत्तर देने का इशारा दिया है।

हमास, भूमिगत मार्ग, ध्वस्त, हवाई हमले, इस्राइली लष्कर, जानकारी, जेरूसलेम, आतंकवादी

इस्राइल के लड़ाकू विमानों ने शनिवार रात को गाझापट्टी के रफाह सीमा इलाके के भूमिगत मार्ग के कुछ क्षेत्र पर सर्वप्रथम हमले किए। गाझापट्टी का भूमिगत मार्ग उड़ाने के बाद इस्राइली लष्कर ने कुछ विशेष लष्करी सामग्री का इस्तेमाल करके गाझा सीमारेखा से लेकर इजिप्त तक जाने वाला भूमिगत मार्ग भी नष्ट कर डाला। साथ ही इजिप्त की सरकार और लष्कर को इस कारवाई की जानकारी देकर इजिप्त के भूमिगत मार्ग भी ध्वस्त करने की जानकारी इस्राइली लष्कर के प्रवक्ता ‘जॉनॅथन काँक्रिअस’ ने दी है।

इसके पहले भी इस प्रकार से इस्राइली लष्कर ने गाझापट्टी-इजिप्त के भूमिगत मार्ग पर कारवाई की थी। लेकिन इस्राइल के ‘कॅरम शलोम क्रॉसिंग’ इस सीमारेखा को लांघकर जाने वाले इस भूमिगत मार्ग पर पहली बार इस तरह की कारवाई की गई है। इस्राइल की सीमा इलाके के गैस और इंधन पाइपलाइन के किनारे से हमास ने इस भूमिगत मार्ग का निर्माण किया था, ऐसा काँक्रिअस ने कहा है। इस वजह से इस भूमिगत मार्ग को ध्वस्त करते समय ख्याल रखना पड़ा, ऐसा काँक्रिअस ने कहा है।

हमास साथ ही अन्य संगठनों के भूमिगत मार्गों को खोजकर उन्हें नष्ट करने के लिए, इस्राइल ने नई योजना बनाई है। लेकिन इस योजना की जानकारी काँक्रिअस ने नहीं दी है। लेकिन इस्राइल ने गाझापट्टी की पूरी सीमारेखा के पास भूमिगत दिवार बनाना शुरू किया है। लगभग ९० से १०० किलोमीटर दूर तक फैली हुई यह दिवार जमीन पर २० फूट लम्बी और १३० फूट जमीन के नीचे होगी। साथ ही गाझापट्टी की सीमारेखा के साथ यह दिवार समंदर तक फैली होगी। यह दिवार बनाने के लिए दो साल लगने वाले हैं और इसके लिए अरबों डॉलर्स का खर्चा होने वाला है। पिछले वर्ष अगस्त महीने में इसके बारे में जानकारी प्रसिद्ध हुई थी।

पिछले अक्टूबर महीने से इस्राइली लष्कर ने गाझापट्टी के भूमिगत मार्गों को नष्ट करने की यह तीसरी बारी है। इसके पहले की इस्राइल की कारवाई पर हमास ने टीका की थी। लेकिन इस बार हमास और गाझापट्टी के अन्य संगठनों की तरफ से बड़ी प्रतिक्रिया आने की संभावना जताई जा रही है। लेकिन इस्राइली लष्कर ने भूमिगत मार्ग पर की कारवाई अपने सार्वभौमत्व की सुरक्षा के लिए थी और इस कारवाई के परिणाम नहीं होंगे, ऐसा इस्राइली प्रवक्ता ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.