ड्रग माफिया की गिरफ्तारी के पश्चात मेक्सिको में तनाव

– सिनालोआ कार्टल पर सेना ने किया हेलीकॉप्टर से हमला
– सेना और गिरोह के संघर्ष के दौरान यात्री विमान पर हुई गोलीबारी

मेक्सिको सिटी – ओविडिओ गझमनलोपेझ उर्फ अल रैटोन उफ द माऊस की गिरफ्तारी होने के बाद मेक्सिको में तनाव बढ़ा हैं। ड्रग्स तस्करी करने के कारण पुरे विश्व में कुख्यात पहले क्रमांक का सिनालोआ कार्टल और मेक्सिकन सेना के बीच संघर्ष शुरू हुआ है। इस दौरान मेक्सिकन सेना ने हेलीकॉप्टर्स से हमले करना शुरू किया। जवाब में सिनालोआ कार्टल ने मशिनगन्स से हमला करने से मेक्सिकन सेना के लड़ाकू विमान को नुकसान पहुंचने की जानकारी सामने आ रही हैं। इस संघर्ष में ‘एरोमेक्सिको’ के यात्री विमान पर भी गोलीबारी हुई। इस वजह से वर्णित विमान में कुछ समय के लिए आतंक का माहौल बना था।

विश्व में शीर्ष स्थान के नशिले पदार्थों की तस्करी करने वाले गिरोह के तौर पर मेक्सिको के सिनालोआ कार्टल का ज़िक्र होता है। जोअक्विन गझमन उर्फ अल चैपो ने स्थापित की हुई इस अरबों डॉलर्स का यह गिरोह मेक्सिको में समांतर सरकार चलाता हैं। सिनालोआ कार्टल की स्वतंत्र सेना और अपनी खुद की पनडुब्बियां हैं और दो दिन पहले ही मेक्सिको की सेना ने इसका अनुभव प्राप्त किया।

अल चैपो की गिरफ्तारी के बाद पिछले छह सालों से इस गिरोह का नेतृत्व चैपो का बेटा ओविडिओ उर्फ रैटोन कर रहा था और और इसे मेक्सिको की सेना ने गुरुवार को गिरफ्तार किया। देश के रक्षा मंत्री लुईस क्रिसेंसिओ सैनडोवल ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार सिनालोआ प्रांत की राजधानी कुलियाकान से उसकी गिरफ्तारी हुई थी। इस दौरान रोटोन का बचाव करने के लिए उसके गिरोह ने मेक्सिकन सेना पर जोरदार हमला किया।

इस गिरोह को रोकने के लिए मेक्सिकन सेना ने ‘ब्लैकहॉक’ हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया। इस दौरान ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर और सिनालोआ कार्टल के २५ वाहनों से हुए टकराव का विडियो सामने आया है। लेकिन सिनालोआ कार्टल रैटोन को बचाने में असफल हुआ। इसके बाद गुस्सा हुए इस गिरोह ने कुलियाकान में सेना और यात्री हवाई अड्डे पर हमला किया।

इस हमले में मेक्सिकन सेना के दो लड़ाकू विमान नाकाम हुए और कुलियाकान हवाई अड्डे पर मौजूद ‘एरोमेक्सिको’ का यात्री विमान भी सेना और कार्टल के बीच हुई गोलाबारी के जम में आया। इस गोलीबारी में विमान के इंजन को नुकसान पहुँचा। बाद में विमान से यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। लेकिन, इस घटना की वजह से कई बड़ा युद्ध तो शुरू नहीं हुआ ना, यह ड़र यात्रियों में बना था।

इसी बीच, सिनालोआ कार्टल के हस्तकों ने मेक्सिको में कई जगहों पर हमले करके वहां पर कब्ज़ा पाना शुरू किया हैं। वहां के बंगरगाह पर भी चैपो के गिरोहने कब्ज़ा करने का वीडियो सामने आया था। लेकिन, इसकी पुख्ता जानकारी अभी सार्वजनिक नहीं हुई हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.