शरणार्थियों के अवैध झुंड़ रोकने के लिए अमरीका के फ्लोरिडा प्रांत में आपातकाल – गवर्नर डेसैन्टिस का ऐलान

वॉशिंग्टन – ‘राष्ट्राध्यक्ष बायडेन शरणार्थियों के मुद्दे पर अवैध नीति अपना रहे हैं। इस नीति के विरित परिणाम अमरीकी राज्यों में दिखाई दे रहे हैं। बायडेन प्रशासन की असफलता की वजह से राज्यों की सुरक्षा यंत्रणाओं पर काफी भार बना हैं। शरणार्थियों की घुसपैठ रोकने के लिए स्थानीय प्रशासन के पास पर्याप्त सुविधा और स्रोत भी नहीं हैं। इस वजह से फ्लोरिडा में आपातकाल का ऐलान किया जा रहा हैं और नैशनल गार्डस्‌‍ के दल सरहदी क्षेत्र में तैनात किए जा रहे हैं’, इन शब्दों में अमरीका के फ्लोरिडा प्रांत के गवर्नर रॉन डेसैन्टिस ने आपात्काल घोषित किया।

ज्यो बायडेन ने राष्ट्राध्यक्ष पद की बागड़ोर संभालने के बाद शरणार्थियों से जुड़ी नीति काफी शिथिल की थी। इस वजह से पिछले दो सालों मं अमरीका में शरणार्थियों के अवैध झुंड़ बार बार पहुँच रहे हैं और अमरीका-मेक्सिको सीमा पर अराजकता जैसी स्थिती बनी हैं। हर दिन हज़ारों शरणार्थि सरहदी प्रांतों में घुसपैठ कर रहे हैं और इन प्रांतों में स्वास्थ्य, कानून और शासन व्यवस्था की बड़ी समस्या निर्माण हुई हैं। स्थानीन लोगों में तीव्र असंतोष की भावना हैं। लेकिन, इसका संज्ञान लेने के बजाय राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने इसे अनदेखा करने की नीति अपनाई हैं। इस वजह से अमरीका-मेक्सिको के सरहदी प्रांत में अब सीधे आपातकाल घोषित करने का निर्णय करना पड़ा हैं।

पिछले साल टेक्सास प्रांत के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने आपातकाल का ऐलान करके सरहदी क्षेत्र में नैशनल गार्डस्‌‍ के दलों की तैनाती की थी। इसके बाद एरिझोना प्रांत में भी नैशनल गार्डस्‌‍ की तैनाती की गई थी। अब गवर्नर डेसैन्टिस ने यह ऐलान करने के बाद आपातकाल घोषित करने वाला फ्लोरिडा तीसरा राज्य बना है। सरहदी प्रांतों में एक के बाद एक आपातकाल का ऐलान करना पड़ना शरणार्थियों की समस्या गंभीर होन के साथ बायडेन प्रशासन की असफलता का निदर्शक समझा जा रहा है।

फ्लोरिडा प्रांत में पिछले कुछ महीनों से हैती एवं क्युबा से पहुँच रहे शरणार्थियों की घुसपैठ शुरू है। पिछले छह महीनों में लगभग दस हज़ार शरणार्थियों ने प्रांत में अवैध घुसपैठ करने की बात सामने आयी हैं। इनमें से सैकड़ों शरणार्थियों को हिरासत में लिया गया हैं और उन्हें अस्थायी शिविरों में रखा गया हैं। कुछ शरणार्थियों को डेमोक्रैट पार्टी का शासन होने वाले प्रांतों में रवाना किया जा रहा हैं। इससे शरणार्थियों के मुद्दे पर अमरीका में राजनीतिक संघर्ष छिड़ गया हैं और रिपब्लिक पार्टी बायडेन प्रशासन और डेमोक्रैट पार्टी की नीति को लगातार लक्ष्य कर रही हैं।

फ्लोरिडा के गवर्नर डेसैन्टिस ने आपातकाल का ऐलान करते हुए भी भायडेन प्रशासन की कड़ी आलोचना की। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन अपने संविधानिक कर्तव्य को अनदेखा कर रहे हैं और इसी कारण से फ्लोरिडा प्रशासन अपने नागरिकों की सुरक्षा करने के लिए पहल करने के लिए मज़बूर हुआ, इन शब्दों में उन्होंने बायडेन को लक्ष्य किया। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन शरणार्थियों के मुद्दे पर अमरीका-मेक्सिको सीमा की यात्रा करेंगे, यह ऐलान व्हाईट हाऊस ने पिछले हफ्ते ही किया था। इससे पहले ही फ्लोरिडा के गवर्नर ने आपातकाल घोषित करके बायडेन प्रशासन को झटका दिया हैं, यह समझा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.