कासेम सुलेमानी की हत्या का प्रतिशोध ईरान लेकर ही रहेगा – ‘आईआरजीसी’ के मेजर जनरल हुसैन सलामी

तेहरान – ‘पूर्व मेडिटेरियन क्षेत्र से पूर्व अफ़गानिस्तान तक का क्षेत्र अपने नियंत्रण में लाने की साज़िश ईरान के शत्रुओं ने बनाई थी। लेकिन, लेफ्टनंट जनरल कासेम सुलेमानी ने इन सभी साज़िशों को नाकाम किया। ऐसे कासेम सुलेमानी की हत्या करके बड़ी गलती करनेवालों को ईरान कभी भी मांफ नहीं करेगा। आज नहीं तो कल सुलेमानी की हत्या का प्रतिशोध लिया जाएगा’, ऐसी दहाड़ ईरान के ‘इस्लामिक रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ कोअर’ (आईआरजीसी) के प्रमुख मेजर जनरल हुसैन सलामी ने लगाई हैं।

‘आईआरजीसी’३ जनवरी, २०२० को अमरीका ने इराक के बगदाद में ड्रोन हमला करके लेफ्टनंट जनरल कासेम सुलेमानी को ढ़ेर किया था। इसके तीन वर्ष बीते हैं और आज भी ईरान की हुकूमत सुलेमानी की हत्या का प्रतिशोध लेने की धमकियां दे रही हैं। रविवार को ईरान के केरमान शहर में आयोजित समारोह में ‘आईआरजीसी’ प्रमुख मेजर जनरल हुसैन सलानी ने सुलेमानी के बलिदान की सराहना करके उन्होंने ईरान का गौरव बढ़ाया, यह दावा किया। ईरान के शत्रुओं को पूर्व मेडिटेरियन क्षेत्र से अफ़गानिस्तान के पूर्व के क्षेत्र तक का इलाका अपने नियंत्रण में लाना था। लेकिन, सुलेमानी ने यह साज़िश नाकाम करदी, ऐसा मेजर जनरल हुसैन सलामी ने कहा। ईरान के महान सेनानी सुलेमानी की हत्या करके शत्रु ने काफी बड़ी गलती की हैं। इसका प्रतिशोध लिए बिना ईरान शांत नहीं बैठेगा, ऐसी धमकी मेजर जनरल हुसैन सलामी ने दी।

ईरान के सामने कई समस्या हैं और हमारा देश इन समस्याओं से लड़ रहा हैं। लेकिन, कुछ भी हो ईरान शत्रु के सामने घुंटने नहीं टिकेगा, यह मेजर जनरल हुसैन सलामी ने आगे कहा। फिलहाल ईरान में हुकूमत के खिलाफ शुरू प्रदर्शनों की पृष्ठभूमि पर सलामी ने किया बयान ध्यान आकर्षित कर रहा हैं। ईरानी हुकूमत के विरोध में शुरू इन प्रदर्शनों के पीछे अमरीका, ब्रिटेन, इस्रायल और सौदी अरब का हाथ होने का आरोप ईरान लगा रहा हैं। इसी वजह से इन प्रदर्शनकारियों पर सख्त कार्रवाई किए बिना अन्य विकल्प नहीं हैं, ऐसा कहकर ईरान ने प्रदर्शनकारियों को फांसी चढ़ाना शुरू किया हैं।

लेकिन, इस ढ़ंग से अपने देश के प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई करना गलत होगा, ऐसा ईरानी शासन के कुछ को कहना हैं और प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई करने को लेकर हुकूमत में दो प्रवाह होने की बात सामने आयी हैं। इस वजह से बने मतभेद ईरानी हुकूमत के लिए घातक साबित हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में लेफ्टनंट जनरल कासेम सुलेमानी की यांदे ताज़ा करके ईरान की सेना अपने देश के शत्रुओं की साज़िश फिर से आक्रामकता के साथ ईरान की जनता के सामने लाने की तैयारी में दिख रीह हैं। ईरान में प्रदर्शनकारियों ने कासेम सुलेमानी के विरोध में भी नारेबाजी की थी। इसका दाखिला देकर प्रदर्शनकारी ईरान के शत्रु की जुबान बोल रहे हैं, ऐसे संकेत देने की कोशिश ईरान के वरिष्ठ अधिकारी कर रहे हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.