सीरिया का अलेप्पो हवाई अड्डा हुआ हवाई हमलों का लक्ष्य – सीरियन सरकारी समाचार चैनल का आरोप

दमास्कस – सीरिया के उत्तरी ओर स्थित अलेप्पो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मंगलवार को हवाई हमले हुए। सीरिया के भूकंप पीड़ितों के लिए इसी हवाई अड्डे से सहायता मुहैया करायी जा रही थी। लेकिन, इन हवाई हमलों के बाद सीरियन सरकार को अब अलेप्पो हवाई अड्डे की यातायात कुछ दिनों तक बंद रखनी पड़ रही है। सीरिया के सरकारी समाचार चैनल ने इन हमलों के लिए इस्रायल को ज़िम्मेदार ठहराया है। लेकिन, इस्रायल इन आरोपों का जवाब नहीं दिया है। इसी बीच अमरिकी रक्षाबलप्रमुख ने सीरिया यात्रा करने के बाद यह हवाई हमला किया गया। 

अलेप्पोपिछले कुछ सालों से सीरिया के यात्री हवाई अड्डे एवं सैन्य ठिकाने हवाई हमलों के लक्ष्य बने हुए हैं। सीरियन सरकार या कुछ घटनाओं में सरकार से जुड़ी यंत्रणाओं ने इन हमलों के लिए सीधे इस्रायल पर आरोप लगाए थे। इस्रायल के लड़ाकू विमान सीरिया की सीमा में घुसकर हवाई हमले करते हैं, ऐसा आरोप सीरिया ने लगाया था। इस्रायल ने इन हमलों की ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकारी है। लेकिन, सीरिया के गृहयुद्ध के पीछे से हिज़बुल्ला और अन्य आतंकवादी संगठनों के लिए शस्त्रों की तस्करी करने की ईरान की कोशिश नाकाम करेंगे तथा, ईरान के गुप्त सैन्य ठिकाने और हथियारों के भंड़ार नष्ट करेंगे, ऐसा ऐलान इस्रायल ने किया था। 

सीरिया की राजधानी दमास्कस एवं इस्रायल की गोलान पहाड़ियों की सीमा के करीबी इलाकों में सबसे अधिक हवाई हमले होने का दावा किया जाता है। लेकिन, सीरिया के उत्तरी ओर स्थित अलेप्पो एवं पूर्व के देर अल-ज़ोर क्षेत्र में इस्रायल ने काफी कम हमले करने का दावा सीरिया ने आरोपों में किया था। ऐसी स्थिति में मंगलवार की सुबह अलेप्पो के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जोरदार हवाई हमले हुए। इन हमलों में किसी के हताहत होने की जानकारी न होने का बयान सीरियन समाचार चैनल ने किया है। साथ ही इन हवाई हमलों के बाद सीरिया ने हवाई सुरक्षा यंत्रणा शुरू करने की जानकारी भी सीरियन समाचार चैनल ने साझा की।

मंगलवार को हुए हवाई हमलों में अलेप्पो हवाई अड्डे का भारी नुकसान होने से अगले कुछ दिन इस हवाई अड्डे की हवाई यातायात पूरी तरह से बंद रहने का ऐलान सीरियन सरकार ने किया। इस हवाई अड्डे का इस्तेमाल सीरिया के भूकंप पीड़ितों तक सहायता पहुंचाने के लिए किया जा रहा था। पिछले महीने सीरिया को भूकंप ने दहलाया था। इस भूकंप के पीड़ितों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर से सहयाता पहुंचाने वाले कुछ चुनिंदा देशों में ईरान का भी समावेश था। लेकिन, ईरान इस भूकंप के वजह की आड में आतंकवादी हिज़बुल्लाह और अन्य संगठनों को हथियारों की आपूर्ति करता है, ऐसा आरोप इस्रायल ने लगाया था। 

ईरान की यह हथियारों की तस्करी नाकाम करने के लिए ईरान के विमानों पर हमला करने की चेतावनी भी इस्रायल ने दी थी। ऐसी स्थिति में मंगलवार की सुबह को अलेप्पो हवाई अड्डे पर हुए इन हमलों के पीछे इस्रायल का हाथ होने की कड़ी संभावना जताई जा रही है। इस्रायल ने सीरिया में स्थित ईरान के हथियारों के भंड़ार को लक्ष्य करने का दावा किया जा रहा है। लेकिन, सीरियन सरकार ने अलेप्पो के हमले में हुए नुकसान की जानकारी सार्वजनिक नहीं की है।

इसी बीच अमरीका के रक्षाबलप्रमुख जनरल मार्क मिले दो दिन पहले सीरिया का दौरा करके वहां पर तैनात अमरिकी सेना के ठिकाने का यकायक दौरा किया था। सीरिया में अब भी कुल ९०० अमरिकी सैनिक तैनात हैं। इन सैनिकों एवं इस क्षेत्र के अमरिकी सहयोगी देश और हित की सुरक्षा के लिए यह सीरिया दौरा अहम होने का बयान मार्क मिले ने किया था। इससे पहले अमरिकी रक्षाबलप्रमुख ने इस्रायल का दौरा किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.