सिरिया स्थित ईरान की लष्करी अड्डे पर हवाई हमला – सिरियन माध्यमों ने जताया इस्रायल पर शक

syria-iran-military-base-attack-1दमास्कस – सिरिया के अल-बुकमल इस पूर्वी इलाके में ड्रोन ने किए हवाई हमले में ईरान के लष्करी अड्डे का बड़ा नुकसान हुआ। इस हमले में कुछ लोग गंभीर रूप से घायल होने का दावा मानवाधिकार संगठन कर रहे हैं। हमेशा की तरह सिरियन माध्यमों ने इस हमले के लिए इस्रायल पर ठेंठ आरोप करना टाला। लेकिन ईरान के लष्करी अड्डे पर हुए इस हमले के लिए इस्रायल ज़िम्मेदार होने का शक सिरियन माध्यम ज़ाहिर कर रहे हैं।

इराक की सीमा के पास होनेवाले सिरिया के देर अल-झोर प्रांत स्थित अल-बुकमल इलाके में कुछ दिन पहले बड़ा हवाई हमला हुआ। इस हमले में ईरान के लष्करी अड्डे का भारी नुकसान होने का दावा किया जाता है। ईरान तथा ईरान से जुड़े आतंकवादी गुट इस्तेमाल कर रहे इस अड्डे पर हथियारों का संग्रहण किया गया था। सिरियन लष्कर अथवा माध्यमों ने इस विस्फोट में हुई जीवितहानि की जानकारी नहीं दी है।

लेकिन इस हमले में इस अड्डे पर उपस्थित सिरियन जवान ज़ख्मी हुए होने का दावा इस्रायली माध्यमों ने ब्रिटेन स्थित सिरियन मानवाधिकार संगठन के हवाले से किया। इससे पहले इस्रायल तथा अमरीका ने यहाँ के ईरान के हवाई अड्डे पर हमले करने की बात सामने आई थी। लेकिन सिरियन माध्यम और लष्कर ने हमेशा की तरह इस हमले के लिए ठेंठ इस्रायल पर आरोप करना टाला। अनजान ड्रोन ने यह हमला किया, ऐसा सिरियन माध्यम बता रहे हैं।

syria-iran-military-base-attack-2सिरिया स्थित अपने लष्करी स्थानों पर बढ़े हुए हमलों के कारण ईरान चिंतित होने का दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं। इस्रायल के हवाई हमलों से अपना हथियारों का भंडार सुरक्षित करने के लिए इरान ने नई गतिविधियाँ शुरू कीं हैं। सिरिया स्थित रशिया के लष्करी अड्डे के पास ईरान अपने हथियारों के भंडार का स्थलांतरण कर रहा होने की ख़बर इस्रायली न्यूज़ एजेंसी ने दी। इस्रायल और रशिया के बीच मित्रतापूर्ण सहयोग है।

कुछ दिन पहले इस्रायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट रशिया के दौरे पर होते समय, राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ने सिरिया स्थित इस्रायलविरोधी स्थानों पर हमले करने को रशिया का विरोध नहीं है, ऐसा आश्वासन दिया होने की ख़बर प्रकाशित हुई थी। ऐसी परिस्थिति में, इस्रायल के विमान सिरिया स्थित रशिया के अड्डों के पास कार्रवाई नहीं करेंगे, ऐसी धारणा ईरान ने बना ली है। इसी कारण ईरान ने सिरिया स्थित अपने हथियारों के भंडार का स्थानांतरण शुरू किया होने का दावा इस्रायली न्यूज़ एजेंसी कर रही है।

इसी बीच, सिरिया में नियुक्त ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्ड्स के प्रमुख जावेद घफारी पर राष्ट्राध्यक्ष अस्साद नाराज़ होने की ख़बर सामने आ रही है। राष्ट्राध्यक्ष अस्साद की माँग पर ही ईरान ने घफारी को सिरिया से हटा दिया होने की बात सऊदी अरब की न्यूज़ एजेंसी ने कही है। कुछ दिन पहले, युएई के विदेश मंत्री ने सिरिया का दौरा करके राष्ट्राध्यक्ष अस्साद से मुलाक़ात की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.