अमरिकी रक्षाबलप्रमुख यकायक सीरिया स्थित अड्डे पर पहुंचे

वॉशिंग्टन – अमरिकी रक्षाबलप्रमुख मार्क मिले यकायक सीरिया स्थित अमरिकी सैन्य अड्डे पर पहुंचे। सीरिया में अमरीका के ९०० सैनिक अभी भी तैनात होने की बात कही जा रही है। अमरीका और अमरिकी मित्रदेशों को सुरक्षित रखने के लिए इस तैनाती का खतरा उठाना बड़ा आवश्यक ही हैं, ऐसा दावा अमरिकी रक्षाबलप्रमुख ने इस दौरान किया। अमरीका की यह तैनाती आतंकवादी संगठन ‘आयएस’ को सीरिया में फिर से सिर उठाने का अवसर नहीं देगी, यह विश्वास जनरल मिले ने व्यक्त किया है।

आयएस यानी इस्लामिक स्टेट इस आतंकवादी संगठन ने साल २०१४ में सीरिया के गृहयुद्ध का लाभ उठाकर अपना विस्तार किया था। आयएस के आतंकवादियों ने सीरिया के कुछ हिस्से पर कब्ज़ा पाने के बाद अमरीका ने आयएस पर कार्रवाई करने के लिए सैन्य तैनाती की थी। लेकिन, साल २०१७ में उस समय के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने सीरिया से अमरिकी सेना को हटाया था। लेकिन, आज भी अमरीका के करीबन ९०० सैनिक सीरिया में तैनात हैं।

सीरिया में आतंकी संगठन आयएस फिर से अपना वर्चस्व स्थापित करने की तैयारी में होने के दावे किए जा रहे हैं। ऐसी स्थिति में जनरल मार्क मिले ने सीरिया स्थित अमरिकी सैन्य अड्डे का यकायक दौरा किया है। इस दौरान उन्होंने आयएस के संभावित खतरों का अहसास कराके इसके विरोध में सीरिया में सैन्य तैनाती रखने के लिए अमरीका मज़बूर होने का इशारा दिया।

यहां पर सैन्य तैनाती करने का खतरा उठाना ज़रूरी ही हैं। अमरीका और अमरीका के सहयोगी देश सुरक्षित रखने के लिए यह तैनाती ज़रूरी होने का भरोसा हमे हैं, यह दावा जनरल मार्क मिले ने किया है। यहां पर तैनाती अमरिकी सेना आयएस जैसी आतंकवादी संगठन को सीरिया में फिर से सिर उठाने का अवसर ही नहीं देगी, यह कहकर जनरल मिले ने अमरीका की इस तैनाती का समर्थन किया।

सीरिया में अस्साद हुकूमत के विरोध में शुरू हुए सशस्त्र विद्रोह के बाद इस देश की स्थिति पुरी तरह से बदल गई है। राष्ट्राध्यक्ष अस्साद की हुकूमत ने अपने देश के काफी हिस्से का नियंत्रण खो दिया है। आयएस के आतंकवादी, कुर्द विद्रोही, ईरान से जुड़ी और इस्रायल विरोधी संगठन सीरिया में सक्रिय हैं। साथ ही इस्रायल और तुर्की जैसे देश अपनी सुरक्षा से जुड़े हितसंबंधों का दाखिला देकर सीरिया के क्षेत्र पर जोरदार हमले कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में अमरिकी रक्षाबलप्रमुख ने यकायक सीरिया का दौरा करना ध्यान आकर्षित करता है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.