अमरिकी हवाई सीमा में उड़ती हुई चीज़ की जांच के लिए ‘स्पेशल यूएफओ टास्क फोर्स’ का गठन – चीन के ‘स्पाय बलून’ में लगा इलेक्ट्रॉनिक सेन्सर बरामद हुआ है

वॉशिंग्टन – पिछले तीन दिन अमरीका और कनाड़ा की हवाई सीमा में पाई गई उड़ती हुई चीज़ (अनआइडेंडिफाईड हाय अल्टिट्यूड ऑब्जेक्टस्‌) की पृष्ठभूमि पर अमरीका ने नए ‘स्पेशल यूएफओ टास्क फोर्स’ के गठन का ऐलान किया है। अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन के आदेश पर इसका गठन हो रहा है, ऐसा ‘नैशनल सिक्युरिटी कौन्सिल’ के प्रवक्ता जॉन किरबाय ने कहा। इसी बीच ४ फ़रवरी को गिराए हुए चीनी ‘स्पाय बलून’ में लगे संवेदनशील सेन्सर्स समेत इलेक्ट्रॉनिक यंत्रणा बरामद होने की जानकारी अमरिकी अधिकारी ने प्रदान की।

शुक्रवार, शनिवार और रविवार को लगातार तीन दिन उत्तर अमरीका की हवाई सीमा में तीन ‘यूएचएओ’ (अनआइडेंटिफाईड हाय अल्टिट्यूड ऑब्जेक्टस्‌) देखे गए थे। अमरीका एवं कनाड़ा की वायुसेना के अभियान में इन ‘यूएचएओ’ को मिसाइल दागकर गिराया गया। लेकिन, शांति के दौर में अमरीका और कनाड़ा की हवाई सीमा में इस तरह से अनजान उड़ती हुई चीज़ सनसनी निर्माण कर रही है। इन घटनाओं से एक हफ्ता पहले अमरीका की सीमा में चीनी स्पाय बलून जासूसी करता दिखाई दिया था। इसकी वजह से एक के बाद एक अनजान चीज़ देखे जाने की घटनाओं का रहस्य बढा है।

इन मामलों की जांच करने के लिए अमरीका ने अब ‘स्पेशल यूएफओ टास्क फोर्स’ का गठन किया है। नए टास्क फोर्स में ‘पेंटॅगॉन’, ‘फेडरल एविएशन ऑथोरिटी’, ‘डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्युरिटी’ समेत अन्य यंत्रणाओं के अधिकारी और विशेषज्ञों का समावेश होगा, ऐसा नैशनल सिक्योरिटी कौन्सिल के प्रवक्ता जॉन किरबाय ने स्पष्ट किया। अमरीका की सुरक्षा के लिए ‘यूएचएओ’ से निर्माण खतरे की नई रपट यह टास्क फोर्स तैयार करेगी, यह भी किरबाय ने कहा है। अमरीका ने मिसाइल दागकर नष्ट किए गए ‘यूएचएओ’ज्‌‍ का आकार गोल एवं अष्टकोना होने की बात प्राथमिक जांच में कही गई है। लेकिन, इसके अवशेष अमरीका और कनाड़ा के दलों को अब तक नहीं मिले हैं।

इससे पहले अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा ‘ऑफिस ऑफ द डायरेक्टर ऑफ नैशनल इंटेलिजन्स’ और रक्षा विभाग ने साल २०२१ में अपर देशीय और उड़न तश्तरियों की घटनाओं का अध्ययन करने के लिए स्वतंत्र टास्क फोर्स स्थापित किया था। इस टास्क फोर्स ने उड़न तश्तरियों से संबंधित कुल ५१० मामले दर्ज़ होने की जानकारी हाल ही में साझा की थी। पिछले महीने पेश हुई रपट के अनुसार पिछले डेढ़ साल में ऐसी लगभग ५०० से अधिक घटनाएं दर्ज़ हुई हैं। इनमें से ३६६ घटनाएं पूरी तरह से नई हैं और जून २०२१ के बाद २४७ घटनाए भी इसमें दर्ज़ हैं। इनमें से १७१ घटनाओं की जानकारी ‘किसी भी तरह का खुलासा नहीं’, इस शीर्षक के तहत दर्ज है।

इसी बीच, ४ फ़रवरी को गिराए गए चीनी ‘स्पाय बलून’ के अवशेष अमरिकी दल के हाथ लगे हैं। इनमें संवेदनशील सेन्सर्स के अलावा इलेक्ट्रॉनिक यंत्रणा भी होने की जानकारी अमरिकी सूत्र ने साझा की।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.