अमरिकी हवाई सीमा में उड़ती वस्तूओं का अपर देशियों से ताल्लुकात होने की संभावना – एरोस्पेस डिफेन्स कमांड’ के प्रमुख जनरल ग्लेन वैनहर्क का बयान

वॉशिंग्टन – अमरीका और कनाड़ा की हवाई सीमा में पिछले ७२ घंटों में देखी गई उड़ती वस्तु (अनआइडेंटिपाईड हाय अल्टिट्यूड ऑब्जेक्टस्‌) का ताल्लुकात अपर देशियों से होने की संभावना का पूरी तरह से इन्कार नहीं किया जा सकता, ऐसा दावा अमरिकी वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी जनरल ग्लेन वैनहर्क ने किया। अमरिकी वायुसेना ने रविवार को मिशिगन प्रांत के ‘लेक हुरॉन’ क्षेत्र में तीसरा ‘यूएचएओ’ (अनआइडेंटिपाईड् हाय अल्टिट्यूड ऑब्जेक्ट) को गिराने की जानकारी प्रदान की। मात्र तीन दिनों में तीन ‘यूएचएओ’ पाए जाने से अमरिकी जनता और माध्यमों में अपर देशियों की गतिविधियों का मुद्दा चर्चा का विषय बना है। अमरीका के वरिष्ठ सिनेटर मार्को रुबिओ ने पिछले कई सालों से अमरीका की सीमा में ‘यूएफओ’ (उड़न तश्तरियां) देखी जा रही हैं, यह कहकर रक्षा विभाग अब इसका संज्ञान ले रहा है, ऐसा आरोप लगाया।

शनिवार को कनाड़ा के युकॉन प्रांत की सीमा में पाया गया ‘यूएचएओ’ अमरीका और कनाड़ा दोनों ने संयुक्त कार्रवाई करके गिराया था। इस अभियान के दौरान और एक ‘यूएचएओ’ अमरिकी हवाई सीमा में होने के दावे किए गए थे। इसकी वजह से अमरीका की वायुसेना ने शुरु में मोंटाना और बाद में मिशिगन प्रांत की हवाई सीमा में प्रतिबंध जारी किए थे। सर्च अभियान के दौरान मिशिगन प्रांत के ‘लेक हुरॉन’ क्षेत्र में ‘यूएचएओ’ मंड़राता देखे जाने की जानकारी सामने आयी। इसके बाद राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने इसे गिराने के आदेश दिए। ‘एफ-१६’ लड़ाकू विमान से मिसाइल दागकर इस ‘यूएचएओ’ को नष्ट किया गया, ऐसी जानकारी यूएस एरोस्पस कमांड ‘नोराड’ ने साझा की।

इस दौरान गिराया गया ‘यूएचएओ’ अष्टकोन का था और इसके अवशेष तलाशने का अभियान जारी है, ऐसा ‘नोराड’ ने अपने निवेदन में स्पष्ट किया। एक के बाद एक तीन ‘यूएचएओ’ हवाई सीमा में देखे जाने के बाद अमरिकी जनता, माध्यम और राजनीतिक दायरे में अपर देशियों के मुद्दे की जोरदार चर्चा होने लगी है। रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों ने इस पूरे मामले की संसद के सामने जानकारी देने की मांग की है। अमरीका के सोशल मीडिया पर इन घटनाओं का अपर देशियों से ताल्लुकात होने के दावे करने के पोस्टस्‌‍ बडी संख्या में प्रसिद्ध हो रहे हैं। इसी पृष्ठभूमि पर वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी के बयान की वजह से अपर देशियों का मुद्दा जोर पकड़ रहा है।

‘हवाई सीमा से गिराए गए वस्तुओं की मूल और अन्य जानकारी खंगालने का काम अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा करेगी। लेकिन, इस मुद्दे पर कोई संभावना से इन्कार करना मुमकिन नहीं है। इसमें अपर देशियों से जुड़ी संभावना का भी समावेश हो सकता है। वर्तमान में हम अमरीका के लिए होने वाले एवं संभावित हर खतरे का विचार कर रहे हैं’, ऐसा वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी जनरल ग्लेन वैनहर्क ने कहा। जनरल वैनहर्क अमरीका की ‘नॉर्थ अमरिकन एरोस्पेस डिफेन्स कमांड और नॉर्दर्न कमांड’ के प्रमुख हैं।

अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा ‘ऑफिस ऑफ द डायरेक्टर ऑफ नैशनल इंटेलिजन्स’ और रक्षा विभाग ने पिछले महीने ही अपर देशियों और उड़न तश्तरीयों से संबंधित घटनाओं की रपट संसद में पेश की थी। इसमें अमरीका में उड़न तश्तरियों से संबंधित ५०० से अधिक घटनाएं दर्ज़ हैं, यह जानकारी साझा की गई थी।

हमारे कुछ परग्रहनिवासी मित्र मिलने आए हैं – ‘यूएचएओ’ की घटनाओं पर उद्यमी एलॉन मस्क की प्रतिक्रिया

वॉशिंग्टन – अमरीका और कनाड़ा की सीमा में एक के बाद एक मार गिराए गए ‘यूएचएओ’ज्‌‍ की घटनाओं पर विभिन्न स्तरों पर प्रतिक्रिया प्राप्त हो रही है। कई लोगों ने इससे ताल्लुकात परग्रहनिवासियों से जोड़ दिए हैं। ऐसे में निजी अंतरिक्ष कंपनी ‘स्पेसेक्स’ के संस्थापक एलॉन मस्क ने किया बयान ध्यान आकर्षित कर रहा हैं।

‘ड़रे नहीं। हमारे कुछ परग्रहनिवासी मित्र मिलने आए हैं’, ऐसी पोस्ट मस्क ने सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध की है। मंगल ग्रह पर मानव की बस्ती बनाने की भूमिका पर जोर दे रहे मस्क की इस पोस्ट की वजह से परग्रहनिवासियों का मुद्दा फिर से चर्चा का विषय बनने के संकेत प्राप्त हुए हैं। मस्क ने पहले भी परग्रहनिवासियों को लेकर विभिन्न बयान करके पूरे विश्व का ध्यान आकर्षित किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.