जंगलों की आग महारोग की तरह फैल रही है

russia-wildfires-spread-1वॉशिंग्टन – विश्‍व के अलग अलग हिस्सों में भड़क रही जंगलों की आग किसी महामारी की तरह फैल रही है, यह दावा किया गया है। इससे पहले महामारी किसी आग की तरह फैलने की बात कही जाती थी, लेकिन अब इसी आग को महामारी कहा गया है। अमरीका में प्रसिद्ध किए गए लेख में यह बढ़ती आग को रोकने के लिए कोरोना जैसे प्रतिबंधक प्रावधानों की आवश्‍यकता का बयान किया गया है।

पिछले कुछ वर्षों में विश्‍व के कई हिस्सों में बड़ा और प्रचंड़ नुकसान पहुँचानेवाली आग भड़कने की बात सामने आयी है। अमरीका के कैलिफोर्निया, कनाड़ा, रशिया के सैबेरिया, ब्राज़ील के एमेज़ॉन के जंगल हों या यूरोपिय देश, ऑस्ट्रेलिया और तुर्की जैसे देशों के जंगलों में बड़ी खतरनाक आग भड़कने से अब तक करोड़ो एकड़ वन क्षेत्र राख हो चुके हैं।

russia-wildfires-spread-2इस आग के कारण कुछ शहर और रिहायशी इलाकों का भी बड़ा नुकसान हुआ था। कनाड़ा जैसे देश में लिटन नामक शहर पूरी तरह से जल गया था। रशिया में भड़की जंगलों की आग पर चिंता व्यक्त करते समय राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने इसे सबसे बड़ी विपदा कहा था। रशिया में भड़की जंगलों की आग को काबू करने के लिए ‘क्लायमेंट इंजिनियरिंग’ तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया था।

अंतरराष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों ने मौसम में हुए बदलाव ही इन जंगलों की आग का कारण होने के दावे किए हैं। साथ ही अगले दिनों में इसकी मात्रा एवं दायरा बढ़ता जाएगा, ऐसे इशारे भी दिए हैं। इस पृष्ठभूमि पर जंगलों की आग की तुलना महामारी से करना ध्यान आकर्षित करता है। पिछले वर्ष अमरीका के एरिज़ोना स्टेट युनिवर्सिटी के प्राध्यापक स्टिवन पाइन ने कहा था कि, अमरीका, ब्राज़ील और ऑस्ट्रेलिया के जंगलों की आग की तुलना करते हुए यह आग महामारी के विस्फोट की तरह धधक रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.