कनाड़ा के बाद अमरीका और युरोप में भी ट्रक चालकों द्वारा ‘फ्रीडम कॉन्व्हॉय’ प्रदर्शनों के संकेत – अमरीका और कनाड़ा की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुँचने का दावा

ओटावा/वॉशिंग्टन – कनाड़ा में पिछले दो हफ्तों से जारी ट्रक चालकों के ‘फ्रीडम कॉन्व्हॉय’ प्रदर्शन अब अमरीका और युरोपीय देशों को भी नुकसान पहुँचाएंगे, ऐसें संकेत प्राप्त हो रहे हैं। अमरीका के अंदरूनी सुरक्षा विभाग ने बायडेन प्रशासन को इस विषय पर चेतावनी दी है। कनाड़ा के ट्रक चालकों के प्रदर्शनों ने अमरीका और कनाड़ा को जोड़नेवाले मार्ग भी रोक रखे हैं। इस वजह से दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं को नुकसान पहुँचना शुरू हुआ है और अमरीका की शीर्ष वाहन कंपनियाँ अब उत्पादन बंद करने के लिए मज़बूर होने का वृत्त दिया गया है।

‘फ्रीडम कॉन्व्हॉय’कनाड़ा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्य्रुड्यू ने पिछले महीने कोरोना के मुद्दे पर जारी किए नए नियमों के विरोध में ट्रक चालकों ने प्रदर्शनों का ऐलान किया था। कनाड़ा के हज़ारों ट्रक चालक राजधानी ओटावा में दाखिल हुए हैं। इन ट्रक चालकों ने संसद के करीबी इलाके के साथ शहर के कई अहम हिस्सों में अपने ट्रक खड़े किए हैं। इसी बीच राजधानी ओटावा समेत क्युबेक, टोरोंटो एवं अन्य कई शहरों में सरकार विरोधी प्रदर्शन शुरू हुए हैं। इन प्रदर्शनों में शामिल हुए ट्रक चालकों ने अपनी माँगे पूरी होने तक राजधानी में जमे रहने का निर्धार व्यक्त किया है।

‘फ्रीडम कॉन्व्हॉय’शुरू में सिर्फ कनाड़ा तक सीमित रहें इन प्रदर्शनों को अब पूरे विश्‍व से समर्थन प्राप्त होना शुरू हुआ है। अमरीका और युरोपीय देशों में भी कनाड़ा के ‘फ्रीडम कॉन्व्हॉय’ की धर्ती पर प्रदर्शन करने की तैयारी शुरू हुई है। अमरीका में कैलिफोर्निया राज्य से राजधानी वॉशिंग्टन तक प्रदर्शन करने की तैयारी शुरू होने की चेतावनी ‘डिपार्टमेंट ऑफ होमलैण्ड सिक्युरिटी’ विभाग ने दी है। इन प्रदर्शनों की वजह से अमरीका में ‘सुपर बाऊल’ कार्यक्रम एवं राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन के ‘स्टेट ऑफ द युनियन ऐड्रैस’ में बाधा निर्माण हो सकती है, यह दावा भी इस चेतावनी में किया गया है।

कनाड़ा के ट्रक चालकों ने कनाड़ा और अमरीका के जोड़नेवाले पुलों पर ‘चक्का जाम’ शुरू करने से, दोनों देशों के बीच की यातायात पर असर हुआ है। दोनों देशों के बीच सड़क के रास्ते होनेवाले व्यापार को नुकसान पहुँचा है। अमरीका की ‘फोर्ड’ और ‘टोयोटा’ इन प्रमुख वाहन कंपनियों के उत्पादन को नुकसान पहुँचा है। टोयोटा ने कनाड़ा के ओंटारिओ शहर की फैक्टरी बंद रखने का निर्णय किया है।

अमरीका के बाद युरोप में भी ‘फ्रीडम कॉन्व्हॉय’ के समर्थन में गतिविधियाँ शुरू हुई हैं। नए प्रदर्शनों के खतरे को ध्यान में रखकर, युरोपीय देशों ने पहले से ही कार्रवाई करना शुरू किया है। फ्रान्स, बेल्जियम एवं ऑस्ट्रिया इन देशों में प्रवेश करने से ट्रक चालकों को रोकने के आदेश जारी किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.