वेस्ट बैंक के निर्माणकार्य वैध करार देने के निर्णय पर अमरीका की इस्रायल को कड़ी चेतावनी

वॉशिंग्टन/कैरो/ब्रुसेल्स – वेस्ट बैंक में यहूदियों के लिए बनाई गई नौं बस्तियों के निर्माणकार्य को वैध करार देने के इस्रायल के निर्णय पर विश्वभर से आलोचना हुई है। मित्रदेश अमरीका, यूरोपिय महासंघ से इजिप्ट, जॉर्डन और सौदी अरब ने भी इस्रायल के इस निर्णय पर आपत्ति जताई है। इससे स्वतंत्र, सुरक्षित और समृद्ध इस्रायल के अमरीका ने देखे हुए सपने को खतरा है, ऐसा इशारा अमरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने दिया।

इस्रायल में दो दिन पहले आयोजित की गई सुरक्षा बैठक में वेस्ट बैंक के नौं निर्माणकार्यों को वैध करार देने का ऐलान किया गया। अगले कुछ ही दिनों में इन ठिकानों की जानकारी सार्वजनिक की जाएगी, ऐसा इस बैठक में घोषित किया गया था। पिछले कुछ हफ्तों से वेस्ट बैंक और जेरुसलम के यहूदियों पर हुए हमलों की पृष्ठभूमि पर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू की सरकार ने यह आक्रामक निर्णय लिया ऐसे दावे किए जा रहे हैं। इस्रायली नागरिकों पर हो रहे इन हमलों का जवाब देने के लिए इस देश में अपनी जड़ें जमानी पडेंगीं, ऐसा दावा करके प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने यह निर्णय घोषित किया था। लेकिन, प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू की सरकार के इस निर्णय पर इस्रायल के मित्रदेश अमरीका ने ही सबसे पहले बयान किया।

इस्रायल का यह निर्णय काफी चिंताजनक है, ऐसा अमरीका ने कहा है। ऐसे में ‘अमरीका की भूतपूर्व सरकार की तरह इस क्षेत्र में तनाव निर्माण करनेवाले एवं द्विराष्ट्रवाद की कोशिशों को नुकसान पहुंचा रहे इस्रायल के इस एकतरफा निर्णय का हम कड़ा विरोध करते हैं’, ऐसा अमरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने कहा है। इस्रायल और पैलेस्टिन की समस्या दूर करने के लिए पैलेस्टिन को भी स्वतंत्र राष्ट्र के तौर पर स्वीकृति प्रदान करने के लिए द्विराष्ट्रवाद का मुद्दा पेश किया गया था। इसका दाखिला देते हुए अमरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि, इस प्रावधान को खतरा होने से पैलेस्टिन की समस्या अधिक बढेगी।

‘द्विराष्ट्रवाद का मुद्दा खत्म हुआ तो इससे इस्रायल की सुरक्षा के लिए लंबा खतरा निर्माण होगा। यहूदियों के साथ एक जनतांत्रिक देश के तौर पर इस्रायल की पहचान के लिए भी खतरा निर्माण होगा। साथ ही स्वतंत्र, सुरक्षित, समृद्ध और प्रतिष्ठित इस्रायल का अमरीका का सपने खतरे से घिरेगा’, ऐसी कड़ी चेतावनी ब्लिंकन ने दी। इसकी वजह से इस्रायल की सरकार यह निर्णय रद्द करे, ऐसी उम्मीद ब्लिंकन ने जताई।

इसके बाद पैलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास, इजिप्ट के राष्ट्राध्यक्ष अब्देल फताह अल-सिसी, जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला दूसरे के बीच विशेष बैठक हुई। इन तीनों देशों ने जारी किए हुए संयुक्त निवेदन में भी इस्रायल के इस निर्णय की वजह से इस क्षेत्र की स्थिति बिगड़ सकती है, ऐसा इशारा दिया है। वहीं, सौदी अरब और यूरोपिय महासंघ ने भी संयुक्त निवेदन से वेस्ट बैंक में यहूदियों के निर्माणकार्य को लेकर चिंता जताई।

इसी बीच इस्रायल सरकार वेस्ट बैंक में लगभग १०,००० नए निर्माणकार्य को वैध करार देने का दावा किया जा रहा है। लेकिन, पहले नौं निर्माण कार्यों को लेकर इस्रायल के निर्णय की ही पूरे विश्व में आलोचना हुई है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.