रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन जल्द ही उत्तर कोरिया का दौरा करेंगे – कोरियन वृत्तसंस्था की जानकारी

मास्को/प्योनगैन्ग – रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन जल्द ही उत्तर कोरिया के दौरा कर रहे हैं। उत्तर कोरिया की सरकारी वृत्तसंस्था ने इस दौरे का वृत्त प्रसिद्ध किया है। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री ने उच्च स्तरीय शिष्टमंड़ल के साथ पिछले हफ्ते ही रशिया का दौरा किया था। इस दौरान पुतिन को कोरिया आने का न्योता दिया गया था। पिछले साल सितंबर महीने में उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग उन ने रशिया का दौरा करके माध्यमों का ध्यान खिंच लिया था।

उत्तर कोरिया ने रशिया को प्रदान किए हुए मिसाइल और इसका यूक्रेन में हुए इस्तेमाल के लंबे और खराब परिणाम यूरोप सहित कोरियन क्षेत्र एवं इंडो-पैसिफिक की सुरक्षा पर हो सकते हैं, ऐ चेतावनी अमेरिका सहित सभी मित्र देशों ने हाल ही में दिया था। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन जल्द ही उत्तर कोरिया का दौरा करेंगे - कोरियन वृत्तसंस्था की जानकारीविश्व समुदाय के सभी देशों ने इसका संज्ञान लेकर उत्तर कोरिया की हरकतों के खिलाफ एकत्रित होने की आवश्यकता भी उस समय व्यक्त की गई थी।

इसके पहले दिसंबर २०२२ में उत्तर कोरिया द्वारा रशिया को हथियारों की आपूर्ति होने के दावे किए गए थे। इसके बाद पिछले साल से अमेरिका ने उत्तर कोरिया और रशिया पर शस्त्र समझौते के मुद्दे पर लगातार आरोप लगाए थे। अमेरिका के ‘नैशनल सिक्योरिटी कौन्सिल’ के प्रवक्ता जॉन किरबाय ने अमेरिकी यंत्रणा ने इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करने की बात कहकर इसपर बड़ी चिंता जताई है।

रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन जल्द ही उत्तर कोरिया का दौरा करेंगे - कोरियन वृत्तसंस्था की जानकारीवर्ष २०२३ के अगस्ट महीने में रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू सहित उच्च स्तरीय रशियन शिष्टमंड़ल ने उत्तर कोरिया का दौरा किया था। तब उत्तर दोरिया के तानाशाह किम जाँग उन ने रशियन शिष्टमंड़ल के साथ कोरियन हथियारों की समीक्षा की थी। दोनों देशों के वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों की लंबी बैठक भी हुई थी। इसके बाद उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग उन ने रशिया का दौरा किया था।

उस दौरे में रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन और किम जाँग उन ने दो देशों के बीच सहयोग, रशिया-यूक्रेन युद्ध, शस्त्र सहायता, आर्थिक और मानवीय सहायता जैसे मुद्दों पर चर्चा करने की बात कही जा रही है। रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने उत्तर कोरिया को अंतरिक्ष कार्यक्रम में सहायता देने का वादा करने की जानकारी सामने आयी थी। साथ ही दोनों नेताओं के बीच मिसाइल निर्माण एवं निर्यात के मुद्दे पर बातचीत होने का दावा भी सूत्रों ने किया था। इस पृष्ठभूमि पर पुतिन ने उत्तर कोरिया का दौरा करना ध्यान खींचता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.