दक्षिण कोरिया मूर्खतापूर्ण सपने ना देखें – उत्तर कोरिया दूसरे नंबर की नेता ने लगाई फटकार

सेऊल – अगर उत्तर कोरिया परमाणु कार्यक्रम रोकता है, तो हम उसे आर्थिक सहायता प्रदान करेंगे, ऐसा प्रस्ताव दक्षिण कोरिया ने दिया था। लेकिन उत्तर कोरिया की दूसरे नंबर की नेता और तानाशाह किम जाँग-उन की बहन किम यो जाँग ने दक्षिण कोरिया का यह प्रस्ताव ठुकरा दिया। दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष मुंह बंद रखें और मूर्खताभरे सपने ना देखें, ऐसी फटकार किम यो ने लगाई। इससे यह स्पष्ट हुआ है कि उत्तर कोरिया चर्चा के लिए हरगिज़ तैयार नहीं है।

दूसरे नंबर की नेताकुछ दिन पहले दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष युन सूक-येओल ने उत्तर कोरिया को नया प्रस्ताव दिया था। इसमें उत्तर कोरिया को बड़े पैमाने पर अनाज की आपूर्ति करने का समावेश था। साथ ही, उत्तर कोरिया के लिए प्रगत ऊर्जा प्रोजेक्ट का निर्माण करके वितरण के लिए बुनियादी सुविधा उपलब्ध करा देना, साथ ही व्यापार के लिए तटवर्ती क्षेत्र में बंदरगाह और यात्री हवाई अड्डे का अत्याधुनिकीकरण करने का प्रस्ताव दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष ने दिया था। इसके अलावा वैदिक की सुविधाएं और अंतरराष्ट्रीय निवेश तथा सहायता प्राप्त करा देने के लिए कोशिश करेंगे, ऐसा भी राष्ट्राध्यक्ष येओल ने सूचित किया था।

इस प्रस्ताव के बदले में उत्तर कोरिया परमाणु कार्यक्रम बंद करें, ऐसी मांग दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष ने की की। अपनी आक्रामक नीतियों के लिए मशहूर होने वाले राष्ट्राध्यक्ष येओल के इस प्रस्ताव का स्वागत हुआ था। दक्षिण कोरियन राष्ट्राध्यक्ष का यह प्रस्ताव कोरियन क्षेत्र को परमाणु अस्त्रों से मुक्त कर सकता है, ऐसा दावा पश्चिमी माध्यमों ने किया था। लेकिन उत्तर कोरिया की दूसरे नंबर की नेता किम यो जाँग ने बहुत ही जहरीले शब्दों में दक्षिण कोरियन राष्ट्राध्यक्ष की आलोचना की।

दूसरे नंबर की नेता‘उत्तर कोरिया अपना सम्मान और परमाणु बम इनके बदले में आर्थिक सहायता का स्वीकार करें, ऐसा सूचित करके राष्ट्राध्यक्ष येओल ने उनका बचपना दिखा दिया है। छोटे से केक के टुकड़े के लिए कोई भी अपना नसीब दूसरे के हवाले नहीं करता। अतः दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष ने ऐसे सुझाव देने की अपेक्षा अगर अपना मुंह बंद रखा तो वह उनके लिए उत्तम साबित होगा’, ऐसी निर्भर्त्सना किम यो ने की। साथ ही, दक्षिण कोरियन राष्ट्राध्यक्ष येओल का प्रस्ताव दोनों देशों के बीच संघर्ष को न्योता देने वाला साबित हो सकता है, ऐसी चेतावनी किम यो ने दी।

दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ली म्यूंग-बाक ने उत्तर कोरिया को दिए प्रस्ताव के अलावा राष्ट्राध्यक्ष येओल के प्रस्ताव में नया ऐसा कुछ भी नहीं होने का दावा उत्तर कोरिया ने किया। 8 साल पहले ही उत्तर कोरिया ने इस प्रस्ताव को कचरे के डब्बे में फेंक दिया था, इसकी याद  किम यो ने करा दी। राष्ट्राध्यक्ष येओल के प्रस्ताव पर उत्तर कोरिया ने दी प्रतिक्रिया बहुत ही खेद जनक है ऐसा दक्षिण कोरिया ने कहा है। साथ ही, किम यो ने हमारे राष्ट्राध्यक्ष के प्रति बहुत ही आक्षेपार्ह और अर्वाच्य भाषा का प्रयोग किया होने की आलोचना दक्षिण कोरिया ने की।

इसी बी, आने वाले कुछ दिनों में अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेनाओं में युद्धाभ्यास शुरू हो रहा है। इसका निषेध करने के लिए उत्तर कोरिया ने कुछ दिन पहले क्षेपणास्त्र का परीक्षण किया था। साथ ही, उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण की तैयारी में होने की खबरें आ रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.