माली में हुए आतंकी हमले में १७ सैनिकों के साथ २१ की मौत

बमाको – माली के टेसिट शहर में ‘आयएस’ के आतंकियों के हमले में १७ सैनिकों के साथ २१ लोग मारे गए। पिछले महीने से माली की सेना पर यह तीसरा आतंकी हमला है। इससे पहले के हमलों में अल कायदा से जुड़े आतंकियों ने माली की सेना को लक्ष्य किया था।

अफ्रीका के ‘साहेल रीजन’ क्षेत्र में पिछले दशक से आतंकी गुटों का प्रभाव बढ़ता जा रहा है। इसके खिलाफ फ्रान्स और अमरीका ने स्थानीय सेना की सहायता से आतंकवाद के खिलाफ व्यापक अभियान चलाया था। लेकिन, इसे प्राप्त हुई सफलता काफी सीमित होने का दावा किया जा रहा है। साहेल के प्रमुख देश माली ने अपने देश से फ्रेंच सेना की तैनाती हटाई है। इसके बदले में माली की हुकूमत ने रशिया के ‘वैग्नर ग्रूप’ कंपनी से कान्ट्रैक्ट सैनिकों की सहायता ली।

रशियन कान्ट्रैक्ट सैनिकों की  सहायता से गतिविधियों को बड़ी अच्छी कामयाबी मिलने का दावा माली की सेना ने हाल ही में किया था। लेकिन, इस दावे के बाद ही सैन्य ठिकाने पर एवं दलों पर हो रहे आतंकी हमलों की तादाद यकायक बढ़ी है। रविवार को टेसिट में हमला भी ध्यान आकर्षित कर रहा है।

माली की सेना और कान्ट्रैक्ट सैनिकों के इस क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी कार्रवाई शुरू थी। इसी बीच आतंकियों ने यह हमला किया, यह स्पष्ट हुआ। इस हमले में १७ सैनिक मारे गए हैं और २२ सैनिक घायल हुए हैं। नौं सैनिक लापता हैं और इसके अलावा चार नागरिकों के मारे जाने की जानकारी भी सेना ने साझा की। ऐसे में सेना ने सोमवार को जवाबी हमला किया और इस हमले में ७ आतंकी ढ़ेर हुए, यह गया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.