अफ़गानिस्तान में नई तैनाती करने का ब्रिटेन को अधिकार – ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय के उपमंत्री

afghan-uk-troopsलंदन – ‘अमरीका के साथ ब्रिटेन भी अफ़गानिस्तान से अपनी तैनात सेना की वापसी शुरू करेगा। लेकिन, इसके बाद अफ़गानिस्तान की ज़मीन से ब्रिटेन की सुरक्षा के लिए खतरा निर्माण हो तो इस देश में फिर से सेना तैनात करने का पूरा अधिकार ब्रिटेन को है’, ऐसा ऐलान ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय के उपमंत्री जेम्स हेप्पे ने किया है। लेकिन, राजनीतिक बातचीत से अफ़गानिस्तान में शांति स्थापित होगी, यह विश्‍वास भी जेम्स हेप्पे ने व्यक्त किया है।

९/११ के आतंकी हमलों के बाद अमरीका ने शुरू किए युद्ध में ब्रिटेन अमरीका का अहम साथी रहा है। अफ़गानिस्तान में फिलहाल ब्रिटेन के ७५० सैनिक तैनात हैं। यह तैनाती पूरी तरह से रक्षात्मक है और अफ़गान सैनिकों को afghan-uk-troopsआतंकवाद विरोधी कार्रवाई के लिए प्रशिक्षण देने की ज़िम्मेदारी ब्रिटेन ने स्वीकारी है। बीते हफ्ते अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने अफ़गानिस्तान से सेना की वापसी का ऐलान करने के बाद ब्रिटेन ने भी इस निर्णय का समर्थन किया है। साथ ही ब्रिटेन की सेना भी ११ सितंबर तक अफ़गानिस्तान से बाहर निकलेगी, यह स्पष्ट किया था।

लेकिन, इस सेना वापसी के बाद ब्रिटेन या ब्रिटेन के हितों पर हमला हुआ और इसमें अफ़गानिस्तान में मौजूद आतंकियों का समावेश की बात सामने आने पर इस देश में फिर से सेना तैनात करने का अधिकार ब्रिटेन को है। इससे संबंधित एक तरफा निर्णय करने का अधिकार भी ब्रिटेन के हाथों में होगा, यह बात उपमंत्री हेप्पे ने स्पष्ट कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.